.जिले में शिक्षा के नवाचार हेतु शैक्षणिक समन्वयकों की कार्यशाला आयोजित।

.जिले में बोलेगा बचपन, पुस्तक दान अभियान, उत्कृष्ट जांजगीर, मिशन 40 डे जैसे चलाए जाएंगे नवाचारी कार्यक्रम।

जांजगीर-चांपा|News T20: कलेक्टर आकाश छिकारा ने ऑडिटोरियम में जांजगीर-चांपा जिले में शिक्षा के नवाचार हेतु शैक्षणिक समन्वयकों की कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा शिक्षा ऐसा क्षेत्र है जो बच्चों का भविष्य बनाता है और शिक्षक उन्हें रास्ता और मंजिल दिखाने में मदद करता है। शिक्षक समाज में परिवर्तन लाते हैं इसलिए जरूरी है कि बच्चों को रूचि के मुताबिक पढ़ाया जाये। उन्होंने जिले में शिक्षा गुणवक्ता का सुधार करने, जिले में पुस्तक दान अभियान, बोलेगा बचपन, उत्कृष्ट जांजगीर, मिशन 40 डे जैसे नवाचारी कार्यक्रम को चलाए जाने के संबंध में बताया।

कलेक्टर ने कहा कि शिक्षक नियमित रूप से कक्षाओं का संचालन करें और बच्चों के टेस्ट परीक्षा लेकर उनका डर दूर करें। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक जिले में शिक्षा के गुणात्मक विकास के लिए कार्य करें तथा विशेष कार्य योजना बनाकर शत प्रतिशत लक्ष्य के लिए अपनी भूमिका तय करें। उन्होंने जिले में बोलेगा बचपन अभियान के बारे बताते हुए कहा कि इस अभियान के अन्तर्गत स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों में से प्रतिदिन विद्यार्थियों द्वारा प्रार्थना सभा के समय अपना परिचय, सुविचार सुनाएंगे। जिससे बच्चों में मौखिक अभिव्यक्ति कौशल, आत्मविश्वास, भाषा के शब्दावली का विकास होगा। इससे बच्चों में समझ तथा तर्क करने की क्षमता बढ़ेगी।

कलेक्टर आकाश छिकारा के पहल पर जिले के शिक्षा गुणवत्ता के साथ विद्यार्थियों के परीक्षा में बेहतर परिणाम लाने के लिए उत्कृष्ट जांजगीर अभियान की शुरूआत करने की बात कही। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के तैयारियों के लिए मिशन 40 डे शुरू किया जाएगा। जिससे विद्यार्थियों के परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी। उन्होंने पुस्तक दान महा अभियान की शुरुआत करने की जानकारी दी। इस अभियान के माध्यम से पुरानी पुस्तकों को नागरिकों से संकलित कर लाइब्रेरी तैयार की जाएगी। उन्होंने इस दौरान शिक्षकों से शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने को लेकर चर्चा किये। इस अवसर पर शिक्षा विभाग से संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *