HSSC JBT Recruitment 2024: सरकारी स्कूल (Govt School) में शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बढ़िया मौका है. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने जूनियर बेसिक ट्रेनिंग (JBT) शिक्षकों की भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है. यह पद मेवाड़ कैडर (ग्रुप सी सर्विसेज) में उपलब्ध हैं. उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन करने का मन बना रहे हैं, वे हरियाण SSC की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया सोमवार यानी 12 अगस्त से शुरू होगी.

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) के इस शिक्षक भर्ती के जरिए कुल 1,456 पदों पर बहाली की जाने वाली है. इन पदों पर जो भी नौकरी पाने की सोच रहे हैं, वे 21 अगस्त तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं. अगर भी सरकारी स्कूल में शिक्षक की नौकरी करने की ख्वाहिश रखते हैं, तो दिए गए इन बातों को ध्यान से पढ़कर आवेदन कर सकते हैं.

हरियाणा SSC के जरिए शिक्षक के पदों पर होने वाली भर्तियां

सामान्य उम्मीदवारों के लिए पदों की संख्या- 607 पद
अनुसूचित जाति (SC) के लिए पदों की संख्या- 300
पिछड़ा वर्ग A (BCA) के लिए पदों की संख्या- 242
पिछड़ा वर्ग B (BCB) के लिए पदों की संख्या- 170
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए पदों की संख्या- 71
इसके अतिरिक्त, भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) के लिए विभिन्न कैटेगरियों में रिक्तियां आरक्षित हैं, जिनमें सामान्य के लिए 50, एससी के लिए 6, बीसीए के लिए 5 और बीसीबी के लिए 5 पद शामिल हैं.

हरियाणा JBT शिक्षक के पदों पर नौकरी पाने की योग्यता

उम्मीदवारों को कम से कम 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए. उनके पास प्राइमरी एजुकेशन में 2 वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए. वैकल्पिक रूप से जिन्होंने हिंदी या संस्कृत के साथ कक्षा 10वीं उत्तीर्ण की है, या हिंदी में से एक विषय के रूप में कक्षा 12वीं, बी.ए. या एम.ए. उत्तीर्ण किया है, वे भी इन पदों के लिए आवेदन करने के योग्य हैं. इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (HTET) या स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (STET) का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

यहां देखें नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक

HSSC JBT Recruitment 2024 नोटिफिकेशन
HSSC JBT Recruitment 2024 के लिए अप्लाई करने का लिंक

हरियाणा जेबीटी शिक्षक के लिए किस उम्र वाले करेंगे आवेदन

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं, उनकी आयुसीमा 18 वर्ष से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *