IBPS PO Recruitment Age Limit Salary: बैंक की नौकरी काफी सुख-सुविधाओं वाली और अच्छी सैलरी वाली सरकारी नौकरी मानी जाती है. इसी वजह से बड़ी संख्या में युवा बैंक की भर्तियों के लिए तैयारी करते हैं. बैंकों में पीओ यानी प्रोबेशनरी ऑफ़िसर की पोस्ट भी युवाओं की पहली पसंद में से एक होती है. वर्तमान में देशभर के बैंकों में PO की बंपर भर्तियां निकली हुई हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस आयु तक के उम्मीदवार बैंक में पीओ बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि IBPS ने हाल ही में नोटिफिकेशन जारी कर विभिन्न बैंकों में पीओ के 3049 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. भर्ती के लिए उम्मीदवारों से 1 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं. वहीं ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 21 अगस्त निर्धारित की गई है. कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

IBPS PO Recruitment Age Limit: क्या 40 साल वाले भी बन सकते हैं पीओ

IBPS PO नोटिफिकेशन के अनुसार न्यूनतम 20 एवं अधिकतम 30 वर्ष तक के उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. हांलाकि अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट भी दी जाएगी. जिसमें एससी, एलटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष, OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष तक की छूट शामिल है. इसके अलावा भूतपूर्व कर्मचारियों को 5 वर्ष और 1984 दंगों में पीड़ित व्यक्ति को अधिकतम 5 वर्ष तक की छूट आयु सीमा में दी जाएगी. वहीं पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के उम्मीदवारों को 10 वर्ष तक की छूट दी जाएगी. ऐसे में इस वर्ग के अंतर्गत आने वाले 40 वर्ष तक के उम्मीदवार भी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

IBPS PO Recruitment Salary: कितनी मिलती है सैलरी

बता दें कि IBPS PO परीक्षा क्लियर करने के बाद नौकरी मिलने पर उम्मीदवारों को 23,700/- रुपये बेसिक सैलरी दी जाती है. साथ ही एचआरए सहित अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं. इस तरह शुरूआत में ग्रॉस सैलरी लगभग 38730/- रुपए प्रतिमाह होती है. जोकि समय के साथ-साथ बढ़ती जाती है. पीओ की पोस्टिंग के आधार पर एचआरए अलग भी हो सकता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *