IAF Bharti 2023 : 12वीं पास के लिए भारतीय वायुसेना ने भर्ती होने का अवसर है. वायुसेना ने वाई ग्रुप में एयरमैन के पद पर भर्ती निकाली है. वायुसेना में एयरमैन बनने के इच्छुक उम्मीदवार पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले में स्थित एयरफोर्स स्टेशन बैरकपुर पर आयोजित होने वाली भर्ती रैली में शामिल हो सकते हैं. यहां वायुसेना की भर्ती रैली का आयोजन 12 से 19 सितंबर तक किया जाएगा.

वायुसेना के वाई ग्रुप में एयरमैन पद पर भर्ती के लिए जरूरी योग्यता की बात करें तो फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए. योग्यता संबंधी अन्य जानकारियों के लिए वायुसेना भर्ती की ऑफिशियल वेबसाइट https://airmenselection.cdac.in/CASB/ पर विजिट किया जा सकता है.

वायुसेना भर्ती रैली 2023 : महत्वपूर्ण तिथियां

12-13 सितंबर-ग्रुप वाई/मेडिकल असिस्टेंट
15-16 सितंबर-ग्रुप वाई/मेडिकल असिस्टेंट
18-19 सितंबर-ग्रुप वाई/मेडिकल असिस्टेंट (जिनके पास फार्मेसी में डिप्लोमा/बीएससी डिग्री है)

वायुसेना के वाई ग्रुप में एयरमैन भर्ती के लिए योग्यता

इसके लिए उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश के साथ 12वीं कम से कम 50 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए. या दो साल के वोकेशनल कोर्स के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषयों के साथ 12वीं कम से कम 50 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए.

फार्मेसी में डिप्लोमा या बीएससी पास भी आवेदन कर सकते हैं. लेकिन उन्हें 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषयों के साथ कम से कम 50 फीसदी अंकों से पास होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

वायुसेना के वाई ग्रुप में एयरमैन भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

वायुसेना की भर्ती रैली में फिजिकल टेस्ट पास करने वालों को एक ऑब्जेक्टिव टाइप लिखित परीक्षा देनी होगी. अंग्रेजी छोड़कर बाकी सभी विषयों के प्रश्न दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में होंगे. परीक्षा में जवाब ओएमआर शीट पर देना होगा. लिखित परीक्षा 45 मिनट की होगी. इसमें 12वीं के स्तर की अंग्रेजी्, रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस से संबंधित 30 प्रश्न होंगे.

वायुसेना वाई ग्रुप एयरमैन भर्ती नोटिफिकेशन 2023

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *