अक्सर हम अपने शरीर पर और अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं. पर हमें शरीर की कीमत तब समझ आती है जब हम बीमार पड़ जाते हैं. अमेरिका की एक महिला को भी अपने शरीर की अहमियत तब पता चली जब उससे एक बेहद जरूरी चीज छिन गई. मैसाचुसेट्स की रहने वाली ये महिला बैटरी से जिंदा है. उसे एक अजीबोगरीब बीमारी (USA woman rare heart condition) है, जिसकी वजह से उसकी पल्स चली गई है और वो एक मशीन के सहारे ही जीवित है.

एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के मैसाचुसेट्स (Massachusetts, USA) की रहने वाली 30 साल की सोफिया हार्ट (Sofia Hart) को एक काफी दुर्लभ जेनेटिक हार्ट कंडीशन है. इसकी वजह से उसकी पल्स नहीं है. इस वजह से वो खुद के लिए कहती हैं कि वो बैटरी (Woman living on battery) पर ही जिंदा हैं. उन्हें ‘irreversible dilated cardiomyopathy’ नाम की कंडीशन है. ये एक दिल की मांसपेशियों से जुड़ा विकार है. इसकी वजह से हार्ट फेल हो सकता है.

मशीन की वजह से जिंदा हैं सोफिया

उन्हें एक जिंदगी बचाने वाले मेडिकल यंत्र पर आश्रित होना पड़ रहा है जिसे LVAD (Left Ventricular Assist Device) कहते हैं. इस मशीन के जरिए दिल आम तरह से धड़कता है. वो अपने दिल के ट्रांसप्लांट का इंतजार कर रही हैं. बाएं वेंट्रिकुलर सहायता उपकरण (एलवीएडी) हृदय के बाएं हिस्से को पंप करने में यांत्रिक रूप से सहायता करके पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण को बनाए रखने में सहायता करता है.

सोफिया की जुड़वां बहन को भी थी ये समस्या

साल 2022 में, घोड़ों के फार्म पर काम करते वक्त उन्हें पता चला कि उन्हें इस चीज की समस्या है. उन्होंने वेबसाइट को बताया कि वो जल्दी थक जाया करती थीं. सोफिया की जुड़वां बहन भी इसी कंडीशन के साथ पैदा हुई थी पर इसका पता तबतक नहीं लगा था, जबतक सोफिया बीमार नहीं पड़ी. ऑलीविया को 7 साल पहले तक दिल की समस्या थी. ऑलीविया का ट्रांसप्लांट साल 2016 में हो गया था. अब सोफिया को भी उस मशीन के साथ रहना पड़ रहा है, जिसके जरिए ऑलीविया रही थीं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *