खानदान के बारे में जानना हो तो DNA टेस्‍ट एक शानदार विकल्‍प देते हैं. इसीलिए अमेर‍िका-ब्रिटेन समेत दुनिया के तमाम मुल्‍कों में लोग डीएनए टेस्‍ट कराते हैं, ताकि वे अपने पर‍िवार के बारे में जान सकें; कई बार वर्षों से बिछडे माता-पिता भी इसके जर‍िये मिल जाते हैं. लेकिन इसी टेस्‍ट की वजह से एक आदमी की दुन‍िया तबाह हो गई, जब उसे पता चला क‍ि उसने गलती से अपनी चचेरी बहन से शादी कर ली है. उसकी हालत खराब है. उसे समझ नहीं आ रहा क‍ि अब क्‍या करे.

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, शख्‍स ने ऑनलाइन प्‍लेटफार्म कोरा पर अपनी समस्‍या डाली और लोगों से पूछा क‍ि उसे क्‍या करना चाहिए. शख्‍स ने कहा, वह पत्‍नी और परिवार को सच बचाने से झिझक रहा है, लेकिन ये बात ऐसी है क‍ि ज्‍यादा वक्‍त तक छिपाई भी नहीं जा सकती. ऐसे में उसे क्‍या करना चाहिए. हम 6 साल पहले शादी क‍िए और अब एक खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं.

दिल की बात सुनने को कहा

कुछ यूजर्स ने उसे अपने दिल की बात सुनने को कहा. तो कुछ ने कहा, खुलकर अपने पर‍िजनों से बात करें. पत्‍नी को जरूर इसके बारे में बताएं. एक ने पूछा, आप क‍िस तरह के चचेरे भाई बहन हैं. अगर आप पहली पीढ़ी के हैं तो बच्‍चों के ल‍िए समस्‍या हो सकती है, लेकिन अगर दूसरी या तीसरी पीढ़ी के हैं तो कोई बात नहीं. एक एक्‍सपर्ट ने कहा, अगर आप अपनी शादी से खुश हैं तो चिंता नहीं करनी चाहिए. यह इतना बड़ा मुद्दा नहीं है. वैसे आप चाहें तो क‍िसी जेनेटिक एक्‍सपर्ट से सलाह ले सकते हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *