भिलाई: सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने 14 मई 2024 को अपनी मोडेक्स इकाई, स्टील मेल्टिंग शॉप 3 (एसएमएस-3) में कास्टर सीवी 2 से ब्लूम्स उत्पादन के हॉट ट्रायल का सफल परीक्षण किया। हॉट ट्रायल परीक्षण के पश्चात, कास्टर सीवी 2 से ब्लूम्स की पहली हीट के सफल उत्पादन के साथ संयंत्र ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

मूल रूप से सीवी 2 को 8 जून 2023 को बीम ब्लैंक कास्टर के रूप में कमीशन किया गया था, लेकिन फिनिशिंग मिलों द्वारा बिलेट्स और ब्लूम्स की बढ़ती मांगों के कारण कास्टर सीवी 2 को कॉम्बी-कास्टर में परिवर्तित कर दिया गया। सीवी 2 के कॉम्बी-कास्टर में परिवर्तित होने से, बीएसपी की फिनिशिंग मिलों की ब्लूम और बिलेट की इनपुट मांग और बाहरी ग्राहकों की मांगों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

यह उल्लेखनीय उपलब्धि, मेसर्स प्राइम मेटल्स और बीएसपी के परियोजना विभाग और एसएमएस 3 की टीमों के सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से संभव हुई है। एक साल से भी कम समय के भीतर, इन टीमों ने सफलतापूर्वक सीवी 2 को एक कॉम्बी-कास्टर में बदल दिया, जो अब ब्लूम और बीम ब्लैंक्स दोनों का उत्पादन करने में सक्षम है।

14 मई 2024 को कास्टर सीवी 2 से ब्लूम्स के पहली हीट की सफल कास्टिंग की गई। विशेष रूप से एसएमएस 3 की टीम ने अपने अमूल्य प्रयासों से ब्लूम की पहली हीट की सुचारू और सुरक्षित कास्टिंग सुनिश्चित की। जिससे एक निर्बाध उत्पादन और एक सफल परिणाम प्राप्त हुआ।

यह उपलब्धि, ग्राहकों की बढ़ती मांगों को पूरा करने में नवाचार और उत्कृष्टता के प्रति बीएसपी टीम के समर्पण को रेखांकित करती है। भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने 14 मई को सीवी 2 में हॉट ट्रायल पूरा होने के बाद एसएमएस 3 का दौरा किया।

जहाँ उन्होंने सीवी 2 से ब्लूम्स के पहली हीट की सफल कास्टिंग के लिए एसएमएस 3 की टीम, प्लांट के प्रोजेक्ट विभाग की टीम और सभी संबंधित एजेंसियों और विभागों को बधाई दी। कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार और संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी एसएमएस 3 और इस उपलब्धि में शामिल विभिन्न शॉप्स और विभागों को बधाई दी एवं आगे भी इसी तरह सुरक्षा मानदंडो के पालन के साथ नए कीर्तिमान रचने के लिए प्रेरित किया।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *