नई दिल्ली. माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर अब एलन मस्क (Elon Musk) की हो गई है. गुरुवार को मस्क ने 7 महीनों से विवादों में चल रही ट्विटर की डील (Elon Musk-Twitter Deal) फाइनल कर ली. इस डील के बाद भारत ने उम्मीद जताई है कि ट्विटर देश में नए आईटी नियमों का पालन करेगा. वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी उम्मीद जताई कि ट्विटर अब हेट स्पीच के खिलाफ कार्रवाई करेगा. साथ ही फैक्ट चेक को और अधिक मजबूती से करेगा.

राहुल गांधी ने ट्विटर डील के बाद एलन मस्क को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘बधाई एलन मस्क. मुझे उम्मीद है कि ट्विटर अब हेट स्पीच के खिलाफ कार्रवाई करेगा. फैक्ट चेक और अधिक मजबूती से करेगा. अब सरकार के दबाव के कारण भारत में विपक्ष की आवाज को नहीं दबाएगा.’ इसके साथ ही राहुल गांधी ने अपनी फॉलोवर्स के ग्रोथ के ग्राफ की एक तस्वीर भी शेयर की है.

अस्थायी तौर पर बंद हो गया था राहुल का ट्विटर हैंडल

दरअसल, एक रेप पीड़िता की फोटो शेयर करने और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) से एक नोटिस मिलने के बाद राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था. इसलिए राहुल गांधी कुछ समय तक माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर अपने हैंडल का इस्तेमाल नहीं कर पाए. कांग्रेस नेता नरेंद्र मोदी सरकार पर अक्सर हमला करने के लिए अपने ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल करते रहे हैं.

राहुल गांधी ने अपने ट्विटर हैंडल से छेड़छाड़ का लगाया आरोप

राहुल गांधी ने इसके साथ ही अपने ट्विटर हैंडल का एक ग्राफ भी शेयर किया है. राहुल गांधी द्वारा शेयर किए गए ग्राफ में जनवरी 2021 से लेकर अगस्त 2021 कर उनके फॉलोवर्स की बढ़ोत्तरी सामान्य तौर पर हो रही थी. अगस्त 2021 से फरवरी 2022 तक उनके फोलॉर्वस की बढ़ोत्तरी को रोक दिया गया. राहुल गांधी ने दावा किया कि उनके अकाउंट के साथ ट्विटर ने छेड़छाड़ की. हालांकि, फरवरी 2022 के बाद उनके फॉलोवर्स फिर से बढ़ने लगे.

ऐसे पूरी हुई ट्विटर डील

बता दें कि 13 अप्रैल 2022 को एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को 54.2 डालर प्रति शेयर के रेट से 44 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर दिया था. लेकिन तब स्पैम और फेक अकाउंट्स की वजह से उन्होंने उस डील को ही होल्ड पर रख दिया था. इसके बाद 8 जुलाई को मस्क ने डील तोड़ने का फैसला किया. ट्विटर ने इसके खिलाफ कोर्ट का रुख किया. अक्टूबर की शुरुआत में मस्क ने अपना रुख बदला और फिर से डील को पूरी करने के लिए तैयार हो गए. इसी बीच डेलावेयर कोर्ट ने 28 अक्टूबर तक डील पूरी करने का आदेश दिया था. एलन मस्क ने एक दिन पहले ही ट्विटर के दफ्तर में पहुंचकर सभी को चौंका दिया और डील फाइनल कर दी.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *