आए दिन ट्रेन एक्सीडेंट की खबरें हमें पढ़ने को मिल जाती हैं, जिसमें कई लोग मारे जाते हैं. कहीं पर ट्रैक टूटा होता है, तो कहीं सेम ट्रैक पर दो ट्रेने आपस में टकरा जाती हैं. कई बार ट्रेन खुद बेपटरी हो जाती है, तो कभी आग लगने की वजह से हाहाकार मच जाता है. ऐसे में रेलवे अक्सर पटरियों की जांच करवाती है, ताकि कोई एक्सीडेंट न हो. साथ ही आग लगने की घटना से बचा जा सके, इसलिए सिगरेट-बीड़ी पीने पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है.

लेकिन क्या आपने किसी ऐसे रेलवे ट्रैक के बारे में सुना है, जहां की पटरियों पर जान-बूझकर आग लगाई जाती है? यानी कि पटरियों पर चारों तरफ आग ही आग होता है, जबकि उसके ऊपर से ट्रेन गुजरती है. आपको जानकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन ये बिल्कुल सच है. ऐसा ही एक रेलवे ट्रैक अमेरिका के शिकागो में है. इस ट्रैक की पटरियों पर जानबूझ आग लगाई गई होती है.

वायरल हो रहे इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि रात के अंधेरे में रेलवे पर ट्रैक पर चारों तरफ आग फैला हुआ है. ऐसा लगता है कि किसी ने जानबूझकर इस आग को लगाया है. यहां कई ट्रेनें गुजरती हैं. चंद सेकंड बाद ही आप वीडियो में ट्रेन को इसी ट्रैक से गुजरते हुए देख सकते हैं. धीरे-धीरे पूरी की पूरी ट्रेन गुजर जाती है, लेकिन आग नहीं बूझती. दरअसल, इस आग को लगाए जाने के पीछे एक बड़ी वजह है.

ठंड के मौसम में अक्सर शिकागो के इस ट्रैक पर भारी बर्फ जम जाता है. ट्रेनों का परिचालन भी थम सा जाता है. ऐसे में सरकार ने रेलवे ट्रैक से बर्फ को पिघलाने के लिए आग का इस्तेमाल करना शुरू किया. हालांकि, डर तो ये भी था कि ट्रेन में आग न लग जाए, लेकिन इस ट्रैक पर ट्रेन की बनावट ऐसी की गई जिससे उन तक आग न फैले. वीडियो में आप देख सकते ते हैं कि ट्रेन तेज रफ्तार में उस ट्रैक से गुजर जाती है, लेकिन आग नहीं लगती.

रेलवे ट्रैक की जलती पटरियों के कारण वहां पर जमे बर्फ बिल्कुल पिघल जाते हैं. ऐसे में ट्रेन अपनी रफ्तार से समय पर यात्रियों को उनके गंतव्य स्थल तक छोड़ती है. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को बेयर फैक्ट्स (@barefactsofficial) नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो के ऊपर कैप्शन में लिखा है, ‘यह शिकागो है. रेलवे ट्रैक पर हल्की आग लगाई गई है, ताकि भीषण ठंड में ट्रेनें पटरियों से न उतरें.’ इस वीडियो को अब तक 2 लाख 46 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं, हजारों लोगों ने इसे लाइक और शेयर किया है. इसके साथ ही इस वीडियो पर ढेर सारे कमेंट्स भी आए हैं.

वीडियो पर कमेंट करते हुए अक्षित शील नाम के यूजर ने लिखा है कि बस थोड़ा सा रिसाव हुआ तो हम आतिशबाजी देख सकते हैं. इरफान शेख ने लिखा है कि कल्पना कीजिए कि तेल ले जाने वाली एक ट्रेन इस मार्ग से गुजर रही है और उसमें से तेल लीक होने लगे तो क्या होगा. वहीं, क्रिस्टोफर ग्रिफिन ने पटरियों पर आग लगाए जाने की असली वजह के बारे में बताया है.

क्रिस्टोफर अपने कमेंट में लिखते हैं कि वे स्विच पटरियों को जमने से बचाने के लिए हैं. स्वचालित स्विच जगह पर जम सकते हैं और ट्रेन को पटरी से उतार सकते हैं. वे स्विच को जमने से बचाने के लिए प्रोपेन का उपयोग करते हैं. वैसे भी रेल गाड़ियों से कुछ भी लीक नहीं होना चाहिए, जब तक कि किसी ने इसे तोड़-फोड़ न की हो.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *