उत्तर प्रदेश। कौशांबी से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. एक शख्स ने सावन महीने में भगवान शिव की आराधना की. मगर, मनचाही दुल्हन न मिलने से नाराज होकर मंदिर के शिवलिंग को गायब कर दिया. जानकारी मिलते ही मंदिर प्रबंधन में हड़कंप मच गया. आनन-फानन पुलिस को सूचना दी गई. जांच के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. जिसने ऐसी हरकत करने के पीछे की पूरी कहानी बताई है. मामला चित्रकूट मार्ग पर स्थित कुम्हियांवा कस्बा है. यहां भैरव बाबा का प्राचीन मंदिर है.

रोज की तरह लोग सावन महीने के आखिरी दिन पूजा के लिए मंदिर पहुंचे, तो वहां शिवलिंग नहीं था. यह देख ग्रमीणों में हड़कंप मच गया. लोगों ने आस-पास तलाश की. मगर, कोई सुराग नहीं मिला. इसके बाद पुलिस को सूचना दी. सूचना पर पहुंची पुलिस शिवलिंग को खोजने में लग गई और गांव के लोगों से पूछताछ शुरू की. करीब 10 घंटे की जांच पड़ताल के बाद पुलिस को गांव के एक युवक छोटू पर शक हुआ. उसे पकड़ा और पूछतांछ की. उसने पुलिस को बताया कि मंदिर से 10-12 कदम दूर बांस की झाड़ियों में शिवलिंग रखा है. उसकी निशानदेही पर शिवलिंग बरामद कर लिया गया.

बताया जा रहा है कि छोटू सावन में भैरव बाबा मंदिर में भगवान शिव से मन्नत मांगी थी कि उसकी शादी हो जाए. वह हर दिन सुबह-शाम शिवलिंग की पूजा करता था. पूरा महीना बीत जाने के बाद भी उसकी मन्नत पूरी नहीं हुई. इससे आहत होकर मंदिर में रखे शिवलिंग को गायब कर दिया. स्थानीय युवक गुड्डू सिंह के बताया छोटू अक्सर मंदिर में आकर पूजा-पाठ करता था. उसने मनचाही लड़की से शादी होने की मन्नत मान रखी थी. इसके पूरा न होने पर उसने मंदिर के गर्भगृह से शिवलिंग को बांस के झाड़ियों में फेंक दिया. मामले में सदर सीओ अभिषेक कुमार ने बताया कि सूचना मिली थी कि शिवलिंग चोरी हो गया है. इस पर टीम मौके पर गई और शिवलिंग को बरामद किया. साथ ही एफआईआर दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. ये बात सामने आई है कि मन्नत पूरी न होने पर उसने ये हरकत की. मामले की जांच चल रहा है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *