Govt Teacher Jobs : राजस्थान के इंग्लिश मीडियम स्कूलों में कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर शिक्षकों की भर्ती निकली है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज 31 जनवरी को ही शुरू हुई है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन राजस्थान एसएसओ पोर्टल के जरिए कर सकते हैं. राजस्थान शिक्षा निदेशालय कार्यालय बीकानेर की ओर से जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार, माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय(अंग्रेजी माध्यम)/राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में भर्ती होगी.

इसके तहत सहायक अध्यापक लेवल-1 और अध्यापक लेवल-2 के अंग्रेजी व गणित विषयों के लिए 9172 शिक्षकों की भर्ती होगी. इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 1 मार्च 2023 है. संविदा पर शिक्षकों की भर्ती मेरिट के आधार पर होगी. यह मेरिट शैक्षिक व सह शैक्षिक योग्यता में मिले अंकों से बनेगी.

कितनी मिलेगी सैलरी

चयनित अध्यापकों को हर महीने 16900 रुपये सैलरी मिलेगी. 9 साल की सेवा पूरी कर लेने पर सैलरी 29600 रुपये हो जाएगी.

नॉन टीएसपी एरिया के लिए रिक्त पद- 9108

टीएसपी एरिया के लिए पद- 604

जरूरी शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विवि से ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही रीट परीक्षा भी पास होना जरूरी है. रीट परीक्षा में सामान्य/अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के कम से कम 60 फीसदी अंक होने चाहिए. वहीं, EWS/ओबीसी/एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के कम से कम 55 फीसदी और विधवा/परित्यक्ता/भूतपूर्व सैनिक के 50 फीसदी अंक होने चाहिए. इसके अलावा दिव्यांग उम्मीदवारों के 40 फीसदी और सहरिया के 36 फीसदी अंक होने जरूरी हैं.

आयु सीमा- राजस्थान के अंग्रेजी विद्यालयों में शिक्षक पदों पर भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों की उम्र एक जनवरी 2020 को कम से कम 21 साल और अधिकतम 40 साल उम्र होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी.

आवेद शुल्क- सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है जबकि इडब्लूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 70 रुपये और एससी/एसटी के लिए 60 रुपये आवेदन शुल्क है.

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन

NTSP:- सहायक अध्यापक लेवल प्रथम व सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय भर्ती 2023

TSP:- सहायक अध्यापक लेवल , प्रथम व सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय संविदा भर्ती 2023

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *