Govt Jobs, India Post GDS Recruitment 2023: डाक विभाग भर्ती के तहत देश भर के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका आया है. डाक विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर देश के अलग-अलग राज्यों में ग्रामीण डाक सेवक के 30,000 से भी अधिक पदों पर भर्ती निकाली है. जिसके माध्यम से ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर एवं डाक सेवक के पद भरे जाएंगे. पदों के लिए उम्मीदवारों से 3 अगस्त से वेबसाइट indiapostgdsonline.cept.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं. वहीं भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 23 अगस्त तक जारी रहेगी.

भर्ती के तहत अलग-अलग राज्यों के पद भरे जाएंगे. इसमें उत्तर प्रदेश के भी 3084 पद शामिल हैं. ऐसे में UP के युवाओं के लिए भी नौकरी का बढ़िया मौक़ा है. यूपी के 3084 पदों में 1471 पद अनारक्षित हैं. वहीं 788 पद OBC के लिए, 552 एससी, 40 एसटी, 195 ईडब्लूएस एवं 19 पद पीडब्लूडी-ए के लिए आरक्षित हैं.

कौन कर सकता है आवेदन

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास गणित एवं अंग्रेज़ी विषय के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए. साथ ही सेकंडरी स्तर तक स्थानीय भाषा की पढ़ाई भी होनी चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार को कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए और साइकिल चलाना आना चाहिए.

आयु सीमा

वहीं उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट भी दी जाएगी.

यहां देखें भर्ती का नोटिफिकेशन

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *