अगर आप सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो थोड़ा रुक जाइये, क्योंकि आने वाले दिनों में गोल्ड का भाव कम हो सकता है. दरअसल बजट में गोल्ड-सिल्वर पर इंपोर्ट ड्यूटी में 5 फीसदी की कटौती देखने को मिल सकती है. एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार, इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स और वित्त मंत्रालय से जुड़े सूत्रों की मानें तो सरकार गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी को 15 फीसदी से नीचे लाने पर गंभीरता से सोच रही है. अगर ऐसा होता है तो सोना-चांदी की कीमतों में कमी आएगी, साथ ही सोने की तस्करी पर लगाम लगाई जा सकेगी.

सूत्रों की मानें तो इस बात पर भी चर्चा है कि सोने के पुराने जेवर को बेचते समय ग्राहकों को जीएसटी में कुछ इन्सेंटिव मिले, जिसे इंपोर्ट में कमी आए और सरकार के घाटे पर दबाव कम हो. इंडस्ट्री एक्सपर्ट के अनुसार, इस फैसले से गोल्ड में करीब 3000 रुपये तो सिल्वर में 3800 रुपये तक की कमी आ सकती है.

कीमतों पर जानकारों की अलग-अलग राय

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता के अनुसार, गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी कम होने से गोल्ड और सिल्वर सस्ते होंगे. हालांकि, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुज गुप्ता की मानें तो इंपोर्ट ड्यूटी कम होने से सोने-चांदी के भाव ज्यादा कम नहीं होंगे.

वहीं, इंडस्ट्री से जुड़े एक अन्य जानकार ने कहा कि अगर सरकार जीएसटी को ही 18 फीसदी कर दे और कस्टम ड्यूटी जीरो हो तो सोने की तस्करी रुक सकती है. वहीं, पुराने गोल्ड को बेचते समय 3 प्रतिशत जीएसटी हटा दिया जाए तो यह इंसेंटिव बहुत बड़ा होगा. बता दें कि भारत में सोने की प्रति लोगों को विशेष लगाव है. दुनिया में चीन के बाद भारत सोने का सबसे बड़ा उपभोक्ता है. हर साल बड़ी मात्रा में सोने का आयात किया जाता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *