Gold Rate Today: कुछ ही महीनों में फेस्टिवल सीजन शुरू होने वाला है. दिवाली से लेकर नवरात्रि और उसके बाद लगन का सीजन भी शुरू हो जाएगा. ऐसे में खूबसूरत कपड़ों के साथ-साथ महिलाओं की पहली पसंद होती है खूबसूरत ज्वेलरी. यदि आप सोने और चांदी के गहने बनाने का प्लान कर रहे हैं, तो एक बार यहां रेट जरूर चेक कर लें. झारखंड की राजधानी रांची के सर्राफा बाजार में आज 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 71,500 रुपए और 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 75,080 रुपए दर्ज की गई है. वहीं, चांदी की कीमत प्रति किलो 98,000 रुपए है.

सर्राफा व्यापारी व इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) ने बताया कि सोने और चांदी के भाव में स्थिरता देखी गई है. प्रति किलो चांदी के भाव में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है. आज चांदी प्रति किलो 98,000 रुपए के भाव से बेची जाएगी, जबकि कल (मंगलवार) शाम तक भी चांदी 98,000 रुपए की दर से बेची गई थी.

सोने के भाव में स्थिरता

मनीष शर्मा ने बताया कि 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के भाव में भी स्थिरता देखी गई है. 22 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम कल शाम 71,500 रुपए बिका था, और आज भी इसकी कीमत 71,500 रुपए ही है. यानी दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं, मंगलवार को लोगों ने 24 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 75,080 रुपए के भाव से खरीदा था और आज भी इसकी कीमत वही है, यानी कोई बदलाव नहीं देखा गया है.

सोना खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल

अगर आप सोने के गहने खरीद रहे हैं, तो कभी भी क्वालिटी को नजरअंदाज न करें. हॉलमार्क देखकर ही गहना खरीदें, क्योंकि यही सोने की सरकारी गारंटी है. आपको बता दें कि भारत की एकमात्र एजेंसी, ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS), हॉलमार्क का निर्धारण करती है. सभी कैरेट के हॉलमार्क अंक अलग-अलग होते हैं, जिन्हें देखकर और समझकर ही आप सोना खरीदें.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *