Gold Price Update: केंद्र सरकार की ओर से सोने की इंपोर्ट ड्यूटी कम करने के बाद लगातार सोने के भाव टूटते जा रहे हैं. सोमवार को सोने की कीमत की बात की जाए, तो 24 कैरेट सोने की कीमत 69500 रुपए रही, तो वही शुद्ध चांदी की कीमत 79300 रुपए रही. 22 कैरेट सोने की कीमत 64350 रुपए रही, तो 18 कैरेट चांदी की कीमत 53160 रुपए रही. सोने और चांदी की कीमतों में कमी आने की वजह से आने वाले दिनों में शादियों के लिए बुकिंग अभी से होना शुरू हो गई है. वहीं सराफा बाजार में भी कीमत में कमी के चलते रौनक देखी जा रही है.

राखी के लिए की जा रही विशेष शॉपिंग

उदयपुर शहर के मोती चौहट्टा व्यापार संघ के अध्यक्ष कैलाश सोनी ने बताया कि सोने की कीमतों में कमी आने के बाद लगातार बाजार में रौनक आई है. राखी के त्यौहार को लेकर भी इन दिनों हजारों में सोने और चांदी की चीजों की डिमांड बड़ी है. ग्राहकों को लग रहा है कि आने वाले समय में सोने की कीमतें फिर से बढ़ सकती हैं. इसी के चलते वह अभी से ही सोने की कई तरीके के आभूषणों की बुकिंग करवा रहे हैं.

केंद्र सरकार के इंपोर्ट ड्यूटी कम करने से हो रहा फायदा

सर्राफा व्यवसाय राजेंद्र पोरवाल ने बताया कि सरकार के द्वारा जो सोने की इंपॉर्टेंट ड्यूटी कब की गई है, इसी के कारण व्यापारियों और ग्राहकों दोनों को फायदा मिल रहा है. सोने की कीमत बढ़ाने के कारण बाजार में सर्राफा व्यवसाय में काफी ज्यादा परेशानी होने लगी थी. लेकिन अब एक बार फिर से कीमत कम होने के चलते बाजारों में रौनक बढ़ी है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *