इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग का असर सोना और चांदी की कीमतों पर भी देखने को मिल रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मजबूती के संकेतों के बीच भारतीय सर्राफा बाजार में आज, 9 अक्टूबर, 2023 को सोना और चांदी महंगा हुआ है. सोने की कीमत 58,350 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है. वहीं, चांदी का भाव 72 हजार रुपये प्रति किलो से पार हो गई है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है.

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 300 रुपये चढ़कर 58,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 58,050 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था.

आज कितने पर पहुंच गई चांदी?

चांदी की कीमत भी 500 रुपये के उछाल के साथ 72,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘भू-राजनीतिक चिंताओं से दुनिया भर में जोखिम से बचने की भावना पैदा हुई, जिससे सुरक्षित निवेश का विकल्प माने जाने वाले सोने में तेजी देखने को मिली। बाजार को नुकसान पहुंचाने के अलावा बढ़ती भू-राजनीतिक उथल-पुथल वैश्विक आर्थिक विकास के लिए खतरा है. इन चिंताओं के बीच सोने की कीमत में सुधार को जारी रखने के लिए नई गति मिली जो अमेरिकी श्रम बाजार के मिलेजुल सुधार से प्रेरित थी.’’

विदेशी बाजारों में सोने में तेजी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1,848 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. चांदी की कीमत भी तेजी के साथ 21.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी.

इजराइल और हमास के बीच छिड़े संघर्ष ने बढ़ाए दाम

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी रिसर्च के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट नवनीत दमानी ने कहा कि इजराइल और हमास के बीच छिड़े संघर्ष ने पश्चिम एशिया में व्यापक संघर्ष का खतरा बढ़ा दिया है. ऐसी स्थिति में सोने जैसी सुरक्षित-संपत्ति की मांग आने से इसके भाव चढ़े हैं.

मिस्ड कॉल से सोने का रेट जानना है बेहद आसान

उल्लेखनीय है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *