नई दिल्ली. सोना-चांदी (Gold-Silver) के खरीदारों के लिए खुशखबरी है. भारतीय सर्राफा बाजार में आज (बुधवार) 2 अगस्त, 2023 को सोने और चांदी के दाम में गिरावट दर्ज की गई है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 60,250 रुपये का हो गया है. एक किलो चांदी की दरों में भी भारी कमी आई है और अब यह 76,700 रुपये में बिक रही है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है.

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोना 180 रुपये की गिरावट के साथ 60,250 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,430 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत भी 400 रुपये टूटकर 76,700 रुपये प्रति किलो रही.

विदेशी बाजारों में सोने में गिरावट

विदेशी बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,949 डॉलर प्रति औंस जबकि चांदी गिरावट के साथ 24.29 डॉलर प्रति औंस रही. इस बीच, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) सौमिल गांधी ने कहा कि अमेरिका की साख घटाये जाने के बावजूद डॉलर सूचकांक 102 के स्तर के आसपास बना हुआ है.

उल्लेखनीय है कि साख तय करने वाली फिच रेटिंग्स ने पिछले दो दशकों में केंद्र, राज्य और स्थानीय स्तर पर कर्ज बढ़ने तथा संचालन मानदंडों में गिरावट का हवाला देते हुए अमेरिका सरकार की रेटिंग घटा दी है. रेटिंग एजेंसी ने साख को एक पायदान कम कर एएए से एए प्लस कर दिया है.

मिस्ड कॉल से सोने का रेट जानना है बेहद आसान

उल्लेखनीय है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

Gold ETF के प्रति बढ़ा निवेशकों का आकर्षण

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फेंड्स यानी गोल्ड ईटीएफ में अप्रैल-जून की तिमाही में 298 करोड़ रुपये का निवेश आया है. इससे पहले लगातार 3 तिमाही के दौरान गोल्ड ईटीएफ से निकासी देखने को मिली थी. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Amfi) के आंकड़ों से पता चलता है कि रिपोर्टिंग तिमाही में गोल्ड ईटीएफ के एसेट बेस और इनवेस्टर अकाउंट या फोलियो की संख्या में वृद्धि हुई है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *