भिलाई [न्यूज़ टी 20] ग्‍लोबल मार्केट में आई नरमी की वजह से आज भारतीय वायदा बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आई, लेकिन अब भी सोने की कीमत 52 हजार से ऊपर चल रही है. चांदी भी 59 हजार के करीब ट्रेडिंग कर रही. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 147 रुपये गिरकर 52,342 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया.

इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 52,450 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई, लेकिन मांग में नरमी की वजह से जल्‍द कीमतों में गिरावट दिखने लगी. सोना अभी अपने पिछले वाले बंद भाव से 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है.

चांदी के भाव में भी नरमी

सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों पर भी दबाव दिख रहा है. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 115 रुपये गिरकर 58,676 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया.

इससे पहले चांदी में कारोबार की शुरुआत 58,791 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन जल्‍द इस पर भी ग्‍लोबल मार्केट का दबाव दिखने लगा. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.20 फीसदी की गिरावट पर ट्रेडिंग कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है हाल

सोने और चांदी की कीमतें आज ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरी हैं. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,790.60 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.18 फीसदी कम है.

इसी तरह, चांदी की हाजिर कीमत आज 20.44 डॉलर प्रति औंस रही. चांदी भी अपने पिछले बंद भाव से 0.34 फीसदी नीचे ट्रेडिंग कर रही है. पिछले कुछ सत्र में सोने और चांदी की कीमतों में उछाल आया है, लेकिन अब फिर से दबाव दिखने लगा.

आगे कैसी रहेगी सोने-चांदी की चाल

ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमत पर अमेरिकी बाजार का खासा असर दिखता है और अमेरिका में निवेशक आज महंगाई के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं. अमेरिका के महंगाई के आंकड़े ही फेड रिजर्व की अगली नीति तय करेंगे और सोने की चाल भी उसी पर निर्भर करेगी.

एक्‍सपर्ट का कहना है कि महंगाई के आंकड़े आने से पहले निवेशक थोड़ी सतर्कता बरत रहे हैं. अनुमान है कि सोने और चांदी की कीमतों पर दबाव अभी जारी रहेगा, क्‍योंकि फिलहाल महंगाई से ज्‍यादा राहत मिलती नहीं दिख
रही है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *