Gold-Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver) में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. इजरायल-हमास वॉर (Israel-Hamas war) के बाद से गोल्ड की कीमतों (Gold Price) में बूस्ट देखने को मिल रहा है. 6 अक्टूबर को सोने का भाव 56539 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर था और आज सोने का भाव 61,600 के लेवल को भी पार कर गया है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी का भाव बढ़त के साथ बंद हुआ है.

6 अक्टूबर के बाद से अब तक सोने की कीमतों में करीब 5100 रुपये की बढ़त देखने को मिली है. देश की राजधानी में आज गोल्ड का भाव 50 रुपये की बढ़त के साथ 61,650 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ है.

चांदी की कीमतों में रही गिरावट

इसके अलावा दशहरे के दिन चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. आज चांदी 500 रुपये की गिरावट के साथ 74,500 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई है.

HDFC Securities ने दी ये जानकारी

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को सोने की कीमत 50 रुपये बढ़कर 61,650 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 61,600 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है.

क्या है एक्सपर्ट की राय?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ एक्सपर्ट सौमिल गांधी ने कहा कि सोने में एक सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव देखा गया. निवेशक इजराइल-हमास संघर्ष से जुड़े ताजा घटनाक्रम को लेकर सजग नजर आए. वैश्विक बाजारों में सोना और चांदी दोनों कमजोर होकर क्रमश: 1,975 डॉलर प्रति औंस और 22.92 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहे थे.

गांधी के मुताबिक, सर्राफा कारोबारियों का मानना है कि अमेरिका में अर्थव्यवस्था संबंधी व्यापक आंकड़े आने से पहले सोना अपने ऊपरी दायरे में मजबूती हासिल करेगा. इस बीच, वायदा कारोबार में सोने का दिसंबर अनुबंध 332 रुपये गिरकर 60,267 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. इसके अलावा एमसीएक्स पर चांदी का दिसंबर अनुबंध 521 रुपये टूटकर 71,554 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया.

आज पहले सत्र में बंद था MCX मार्केट

दशहरा का अवकाश होने से मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में कारोबार दिन के पहले हिस्से में बंद रहा. बाद में इसे शाम के सत्र के लिए खोला गया.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *