दुनिया की हर चीज की रचना भगवान ने काफी सोच समझ कर की है. एक-एक चीज को ऐसे बनाया है कि वो इस दुनिया में सर्वाइव कर पाए. लेकिन कई बार ऐसे केसेस देखने को मिलते हैं, जिसमें भगवान से हुई मिस्टेक नजर आती है. अब यूके में रहने वाले केन प्रोउट को ही देख लीजिये. इस शख्स ने अपनी लगभग पूरी जिंदगी सांस लेने में दिक्कत होने में बिता दी. वो आजतक कभी खुलकर सांस नहीं ले पाया. उसे किसी तरह की ब्रीथिंग प्रॉब्लम नहीं है. दरअसल, उसकी छाती में ही पेट मौजूद है.

72 साल के केन को हमेशा से सांस लेने में दिक्कत होती थी. उसे समझ ही नहीं आता था कि आखिर समस्या है क्या? उसने कई डॉक्टर्स को दिखाया. कई तरह के इन्हेलर्स लिए. लेकिन उसे आराम नहीं आया. आखिर में जब उसके बॉडी का स्कैन किया गया तो पता चला कि उसे फ्रेनिक नर्व की समस्या है. इसमें बॉडी के रेस्पिरेट्री मसल्स डैमेज हो जाते हैं. अब उसे एक मेजर सर्जरी से गुजरना पड़ेगा ताकि उसके लंग्स की क्षमता बढ़ाई जा सके.

जिंदगी से हो गया था परेशान

केन यूके के रॉयल एयर फ़ोर्स का हिस्सा रह चुके हैं. उन्हें सांस लेने में जिंदगीभर समस्या हुई थी. वो समझ ही नहीं पाते थे कि आखिर उन्हें ये दिक्कत क्यों हो रही है. अब जब प्रॉब्लम पता चली कि असल में उनके छाती में ही पेट है, इस वजह से उनके लंग्स को ज्यादा स्पेस नहीं मिल पा रहा तो वो हैरान रह गए. उन्होंने बताया कि ये जानने के बाद वो थोड़ा नर्वस हैं. अब समझ आ रहा है की क्यों उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती थी. सर्जरी करवाने की तैयारी से पहले केन ने अपनी अब तक की लाइफ प्रॉब्लम लोगों के साथ शेयर की.

अब दूर होगी समस्या

केन का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर्स ने बताया कि उनका आधा डायाफ्राम काम नहीं करता. साथ ही छाती में पेट होने की वजह से खाना भी अच्छे से नहीं पचता. वो अपनी आधी से ज्यादा जिंदगी सांस लेने में आने वाली दिक्कत और उल्टी करने में बिता चुके हैं, लेकिन इस समस्या के बाद भी उन्होंने रॉयल एयर फ़ोर्स में सर्विस दी है. हालांकि, अब उनकी सर्जरी की तैयारी पूरी हो चुकी है. डॉक्टर्स का कहना है कि सर्जरी के बाद वो आराम से सांस ले पाएंगे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *