महासमुंद / छत्तीसगढ़ के महासमुंद में पुलिस ने नकली नोट खपाने वाले बड़े गिरोह को पकड़ा है. गिरोह के सदस्य ओडिशा से नकली नोट लाकर महासमुंद सहित कई शहरों में खपाते थे. आरोपी युवक पांच सौ के असली नोट के बदले पांच हजार रुपये के नकली नोट देते थे. पुलिस और साइबर सेल की टीम ने महासमुंद बस स्टैंड के पास नाबालिग सहित तीन युवकों को पकड़ा है.

पुलिस की मानें तो आरोपियों ने 50 हजार रुपये से अधिक नकली नोट मार्केट में खपा दिए हैं. उनके पास से साढ़े चार लाख रुपये के नकली नोट भी बरामद हुए हैं. पुलिस के अनुसार, आरोपी युवकों ने बताया कि ओडिशा से पांच लाख रुपये के नकली नोट लेकर आए थे, जिसे तीनों ने आपस में बांट लिया था. इनमें से एक नाबालिग आरोपी ने करीब 53 हजार रुपये के नकली नोट को मार्केट में खपाने की जानकारी दी है.

रायपुर और राजनांदगांव के रहने वाले युवक

महासमुंद पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों में राम लखन कैवल्य रायपुर, दूसरा साथी पवन कुमार डोंगरगढ़ का है. वहीं एक आरोपी नाबालिग है. तीनों आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर नोट देने वाले और छापने वाले गिरोह की जानकारी जुटा रही है.

500 के बदले देते थे पांच हजार के नकली नोट

पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे रायपुर से बस में बैठकर नकली नोट खपाने के लिए महासमुंद आए थे. गिरोह के सदस्य ग्रामीण इलाकों में नकली नोट को खपाते थे, ताकि पहली नजर में ही नोटों की पहचान न हो सके. गिरोह के सदस्य लोगों को लालच देकर पांच सौ के एक असली नोट के बदले पांच हजार रुपये के नकली नोट देते थे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *