GDS Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर है. दरअसल, डाक विभाग में बंपर पदों पर भर्ती निकली है. इस नौकरी के लिए आवेदन शुल्क सिर्फ 100 रुपये है. वहीं नौकरी मिलने के बाद सैलरी के रूप में 20 हजार रुपये से ज्यादा मिलेगा. जी हां हम बात कर रहे हैं देश भर में निकली डाक विभाग में नौकरियों की. इसमें मध्य प्रदेश के लिए 1565 पदों पर भर्ती है. इसमें 623 पद जनरल कैटेगरी के लिए आरक्षित हैं. 185 पद ओबीसी के लिए, 255 पोस्ट एससी के लिए, एसटी के लिए 308 पोस्ट, बची हुई सीटें अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं.

बता दें कि पोस्टल डिपार्टमेंट में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया चालू है. अभ्यर्थियों को सलाह है कि लास्ट डेट का इंतजार ना करें बल्कि जल्द से जल्द आवेदन कर लें. आवेदन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 23 अगस्त 2023 निर्धारित की गई है.

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता

भारतीय डाक सेवा में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. इसके साथ ही अभ्यर्थी को कम से कम 10वीं कक्षा पास होना चाहिए. अभ्यर्थी को स्थानीय बोल चाल की भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क और सैलरी

जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट फ्री में आवेदन कर सकते हैं. चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 5200 से लेकर 20200 रुपये तक सैलरी मिलेगी.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *