जशपुर. छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में महादेव सट्टा एप से जुड़े गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है. पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. सट्‌टा एप के 03 करोड़ 24 लाख 77 हजार रुपए को फ्रीज कराया जा रहा है. आरोपियों से नगदी रकम 2 लाख तीस हजार रुपए, विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड, पासबुक, चेकबुक, बैंक का सील, सिमकार्ड एवं पासपोर्ट आदि जब्त किया गया है.

पुलिस के मुताबिक, आरोपियों ने संदिग्ध बैंक खातों में करीब 28 करोड़ 76 लाख रुपए जमा एवं 25 करोड़ 51 लाख रुपए आहरण किया है. बाप-बेटा एवं अन्य मिलकर क्षेत्र के भोले-भाले ग्रामीणों का खाता खुलवाकर 95 बैंक खातों के कुल 124 एटीएम कार्ड से करोड़ों रुपए की हेरा-फेरी की है. ये आरोपी महादेव सट्टा एप से जुड़े लोगों के साथ मिलकर घटना को अंजाम दे रहे थे. आरोपियों के विरूद्ध थाना तपकरा में मामला दर्ज कर पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही.

ये हैं पकड़े गए आरोपी

1-मनोज ताम्रकार उम्र 58 साल,
2-सुकेश ताम्रकार उम्र 25 साल,
3-चंद्रसेन ताम्रकार उर्फ सोमू उम्र 26 साल निवासी तपकरा
4-योगेश साहू उम्र 23 साल निवासी सिंगीबहार थाना तपकरा

प्रार्थी विकास लकड़ा निवासी बंधाटोली थाना तपकरा ने 23 जुलाई 2024 को थाने में रिपोर्ट दर्ज कराया था कि नवंबर 2023 में ग्राम तपकरा के रहने वाले मनोज ताम्रकार एवं उसके 02 पुत्र सुकेश ताम्रकार, चंद्रसेन ताम्रकार उर्फ सोमू तीनों उनके घर आए थे. नौकरी लगाने की बात कहकर कुछ शर्तों को मानने कहा गया.

तीनों पिता-पुत्र ने कहा कि अभी तुमको 05 हजार रुपए नगद और अकाउंट खोलने व सिमकार्ड लेने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड देना होगा. प्रार्थी ने खुद के बेरोजगार होने के कारण उन्हें 05 हजार रुपए नगद व अकाउंट खोलने व सिमकार्ड लेने के लिए जरूरी दस्तावेज उन्हें दे दिया था.

नौकरी लगवाने के नाम पर युवक को ठगा

फरवरी 2024 में तपकरा बस स्टैंड में प्रार्थी ने सुकेश ताम्रकार एवं उसके साथी के साथ मिलने पर उन्हें अपनी नौकरी के बारे में पूछने पर वे बोले कि शासन की तरफ से वेकेंसी नहीं आ रही है. जैसे ही वैकेंसी आएगी, नौकरी लगवा देंगे. 03 लाख रुपए की व्यवस्था करके रखने की बात भी कही.

प्रार्थी ने उनसे अपने नाम पर खोले गए खाता के बारे में पूछा तो वे गोल-मोल जवाब देने लगे एवं उनके द्वारा प्रार्थी के बैंक खाते एवं सिमकार्ड का दुरूपयोग किया जा रहा है. मनोज ताम्रकार एवं उसके पुत्र द्वारा प्रार्थी के नाम से 02 अलग-अलग बैंक में खाता खोला गया है, जिसमें 01 खाता पोल्ट्री फाॅर्म के नाम से खोला गया है. मनोज ताम्रकार एवं उसके पुत्रों ने प्रार्थी के बैंक खाते का दुरूपयोग करने की रिपोर्ट पर थाना तपकरा में अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया.

पूछताछ में और भी खुलासा होने की संभावना

पुलिस ने आरोपी मनोज ताम्रकार, सुकेश ताम्रकार, चंद्रसेन ताम्रकार उर्फ सोमू एवं योगेश साहू को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की. आरोपियों ने बताया कि क्षेत्र के भोले-भाले ग्रामीणों को नौकरी लगाने के नाम से, इनकम टैक्स के नाम से, सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम से उनका खाता खुलवाया.

वे सभी खातों को महादेव सट्टा एप्प से जुड़े लोगों के साथ मिलकर संचालित करते थे. इस कार्य के लिए उन्हें मोटी रकम एवं अच्छा कमीशन मिलता था. पुलिस ने उनके मेमोरंडम कथन से नगदी रकम कुल 02 लाख तीस हजार रुपए, विभिन्न बैंको के एटीएम कार्ड, पासबुक, चेकबुक, बैंक का सील, सिमकार्ड एवं पासपोर्ट इत्यादि जब्त किया है. आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. प्रकरण की विवेचना कार्रवाई जारी है. और भी खुलासा होने की संभावना है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *