नवगठित जिला मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी में पुलिस ने महिला के अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझा ली है। पुलिस ने पूरे मामले में मृतका के पति के दोस्त को गिरफ्तार किया है। आरोपी ने रेप की कोशिश में नाकाम रहने पर अपने दोस्त की पत्नी की हत्या कर दी। अंबागढ़ चौकी पुलिस ने बुधवार को आरोपी को गिरफ्तार किया। मामला अंबागढ़ चौकी थाना क्षेत्र का है, जहां 16 फरवरी को ग्राम मुरारगोटा में एक भर्री खेत में महिला भूखी बाई लाटिया (28 वर्ष) की क्षत-विक्षत लाश मिली थी।

सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया गया। पुलिस अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर साइबर सेल की मदद से जांच में जुट गई। अंबागढ़ चौकी पुलिस और साइबर सेल की टीम ने मृतका के परिजनों और गांववालों से गहन पूछताछ की। इस दौरान महिला के पति के दोस्त डाकेश उर्फ डाकेश्वर मंडावी (35 वर्ष) ने पूछताछ में पुलिस को बेतुके जवाब दिए।

जब पुलिस ने उससे हाथ में आए खरोंच को लेकर भी जानने की कोशिश की, तो वो संतोषजनक उत्तर नहीं दे सका, जिससे पुलिस को उस पर शक हो गया। इसके बाद पुलिस ने उससे अपने तरीके से सवाल करना शुरू किया, तो वो पूरी तरह से फंस गया और जुर्म कबूल कर लिया। आरोपी ने बताया कि 16 फरवरी को भूखी बाई अकेली खेत में होगी, ये जानकर वो वहां गया। महिला अपने खेत में लाखड़ी फसल की रखवाली कर रही थी।

आरोपी ने बताया कि वो महिला के पति का दोस्त था, इसलिए उसकी पत्नी से भी उसके अच्छे संबंध थे। इसी बात का फायदा उठाने वो महिला के पास गया था। वहां उसने महिला से शारीरिक संबंध बनाने की बात कही, जिस पर महिला ने सीधे मना कर दिया और उसे धिक्कारा। साथ ही भूखी ने इस तरह की गंदी बात अपने पति और परिवार को भी बताने की धमकी दी। आरोपी उसे पकड़ने के लिए दौड़ा, जिस पर वो जान बचाकर भागी।

आरोपी को डर था कि अगर महिला ने अपने पति और परिवार को ये बात बता दी, तो उसका भंडाफोड़ हो जाएगा और गांव में उसकी इज्जत मिट्टी में मिल जाएगी। उसने दौड़कर भूखी बाई को पकड़ लिया। दोनों के बीच हाथापाई होने लगी। जिसमें आरोपी डाकेश्वर को भी चोट और खरोंच लगी। इसके बाद आरोपी डाकेश उर्फ डाकेश्वर ने भूखी बाई को खेत में पटक दिया और वहीं पास में पड़े हुए पत्थर से ताबड़तोड़ हमला कर उसे लहूलुहान कर दिया।

इसके बाद उसी की साड़ी से उसका गला, मुंह दबाकर हत्या कर दी। उसने पत्थर को खेत में फेंक दिया। वारदात को अंजाम देकर वो अपने घर चला गया और वहां जाकर कपड़े बदलकर काम पर चला गया। शाम में उसने गांववालों के साथ मृतका को ढूंढने का नाटक किया, ताकि उस पर शक नहीं जाए। इसके अलावा उसने सारे सबूतों को भी मिटाने की कोशिश की। बाद में पुलिस को शव मिला।

पोस्टमॉर्टम होने के बाद मृतका की साड़ी और अन्य कपड़ों को जब्त कर लिया गया। आरोपी की गिरफ्तारी के बाद उसकी निशानदेही पर घटना में इस्तेमाल पत्थर को भी जब्त कर लिया गया। आरोपी डाकेश उर्फ डाकेश्वर मंडावी (35 साल) निवासी मुरारगोटा थाना अंबागढ़ चौकी को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। गांव में मितान रिश्ते की परंपरा है।

मितान करीबी दोस्त होता है, जिसे घर के सदस्य के रूप में ही माना जाता है। इसी रिश्ते के चलते आरोपी डाकेश मृतका के घर आता-जाता रहता था, लेकिन उसकी नीयत महिला पर बिगड़ गई। लेकिन भूखी बाई ने अपनी इज्जत से समझौता नहीं किया और उसके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, उसकी जान चली गई, लेकिन वो आरोपी के सामने नहीं झुकी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *