सारंगढ़/ बिलाईगढ़|News T20: कलेक्टर श्री के एल चौहान ने जनपद पंचायत सारंगढ़ के सभाकक्ष में जिले के धान खरीदी के संबंध में बैठक लिया। बैठक में एसडीएम सारंगढ़ वासु जैन, उप संचालक कृषि आशुतोष श्रीवास्तव, खाद्य अधिकारी चित्रकांत ध्रुव, जिला विपणन अधिकारी मनोज यादव, सहायक पंजीयक सहकारिता व्यास नारायण साहू, तहसीलदार कमलेश सिदार उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्र के अधिकारियो से लक्ष्य के अनुरूप अब तक किए गए धान खरीदी भंडारण, उठाव, परिवहन, आवश्यक बरदाना आदि के व्यवस्था के संबंध में जानकारी लिया। कलेक्टर ने कहा कि कोई भी किसान यदि एक ही रकबे का पंजीयन छत्तीसगढ़ राज्य बीज निगम में किया है तो उसी रकबे का धान, समिति में नही बेच सकता। बैठक में धान खरीदी केंद्र में धान आवक, खाद्य विभाग से जारी आदेश (डीओ) के विरुद्ध राइस मिलर द्वारा धान खरीदी केंद्र से धान का उठाव, शेष धान की मात्रा, बफर क्षमता से अधिक धान वाले उपार्जनों केंद्र की संख्या, कुल पंजीकृत राइस मिलर, राइस मिल की मासिक मिलिंग क्षमता, उपार्जित धान, अवैध धान आवक पर निगरानी, सीमावर्ती राज्यों से धान के अवैध परिवहन संबंधी प्रकरण, कुल प्रकरण, जप्त धान की मात्रा, कोचिया, बिचौलियों से कुल जप्त धान और वाहन, खरीदी केंद्रों का भौतिक सत्यापन , धान रकबा समर्पण अंतर्गत कुल पंजीकृत किसानों की संख्या, समर्पित रकबा, विगत खरीफ वर्ष 2022-23 की स्थिति में कुल पंजीकृत रकबा और समर्पित करने वाले किसानों की संख्या और समर्पित रकबा, बारदाना की उपलब्धता, आवश्यकता, नया, पुराना की स्थिति, कस्टम मिलिंग में चावल उपार्जन, खाद्य नागरिक आपूर्ति और भारतीय खाद्य निगम में उपार्जन लक्ष्य और जमा चावल की मात्रा आदि के संबंध में गंभीरता पूर्वक कार्य करने के निर्देश कलेक्टर श्री चौहान ने सभी अधिकारियों, समिति के प्रबंधक आदि को दिए।

उल्लेखनीय है कि जिले के पंजीकृत 86 हजार 173 किसानों में से 68 हजार 689 किसानों ने 65 समितियों के 86 धान उपार्जन केन्द्रों में अब तक 66 हजार 161 टन धान बिक्री किया है। धान बेचने वाले किसानों का प्रतिशत 79.71 प्रतिशत है। इस अवसर पर खाद्य निरीक्षक, मंडी अधिकारी और बड़ी संख्या में कृषि विभाग के मैदानी अधिकारी कृषि विस्तार अधिकारी उपस्थित थे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *