रायपुर 

झारसुगुड़ा में अखिल भारतीय गोंड़वाना गोंड़ महासभा में शामिल हुए छत्तीसगढ़ के मंत्री डॉ. टेकाम 

आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ओड़िसा राज्य के झारसुगुड़ा में आयोजित अखिल भारतीय गोंड़वाना गोंड़ महासभा के 15वें राष्ट्रीय महाअधिवेशन में शामिल हुए। उन्होंने महाअधिवेशन को सम्बोधित करते हुए कहा कि सांस्कृतिक रूप से सम्पन्न गोंड़ समाज के रीति-रिवाज, खान-पान, आचार-व्यवहार पूरे देश में लगभग एक जैसा है। स्थानीय प्रभाव के कारण भाषा-बोली में, रहन-सहन में अंतर जरूर आया है।

मंत्री डॉ. टेकाम ने कहा कि महाविधवेशन में अन्य राज्यों के प्रतिनिधि उपस्थित हुए हैं, उनके विचारों के आदान-प्रदान से समाज की उन्नति की दिशा तय होगी। मंत्री डॉ. टेकाम ने अखिल भारतीय गोंड़वाना महासभा में पधारे सभी सगाजनों का आत्मीय स्वागत और अभिनंदन करते हुए कहा कि वर्ष 1930 में अखिल भारतीय गोंड़वाना गोंड़ महासभा गठन किया गया था, इसका उद्देश्य था कि देशभर में बिखरे गोंड़ समाज के लोगों को एक मंच पर लाया जाए।

महासभा में समय-समय पर सामाजिक उत्थान के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाएं हैं। उन्होंने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हमारे समाज को उन्नति का संवैधानिक अधिकार प्राप्त है। संविधान द्वारा प्रदत्त मौलिक अधिकार पर हमारा हक है। देश में, समाज की सत्ता में भागीदारी सुनिश्चित हो। प्रशासन, न्याय व व्यापार में हमारी भागीदारी सुनिश्चित हो।

मंत्री डॉ. टेकाम ने कहा कि हमारी जल-जंगल जमीन को बहुराष्ट्रीय कंपनियों को बेचा जा रहा है, सरकारी उद्योगों को निजीकरण किया जा रहा है। इस षडयंत्र को नाकाम करने के लिए हमें एकजुट होकर संषर्घ करना होगा। समाज के युवक-युवतियों को उनके संवैधानिक अधिकारों के प्रति जागरूक करना होगा। महाअधिवेशन का यह मंच ऐसे जन जागरण के लिए उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि महाअधिवेशन राष्ट्रीय स्तर से तहसील और ब्लाक स्तर पर भी हो ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक बने सभी को शिक्षित करने का लक्ष्य रखे।

जगह-जगह परिचय सम्मेलन हो, पत्र-पत्रिकाओं का प्रकाशन हो। समाज के प्रतिभावान लोगों का सम्मान हो ताकि अन्य लोग प्रेरित हो सकें। सत्ता और प्रशासन में हम मौजूद रहें तो वहीं आधुनिक व्यवसाय में भी हमारी उपस्थिति आवश्यक है। अच्छी आर्थिक स्थिति हमारी समाज को प्रतिष्ठित करेंगी। मंत्री डॉ. टेकाम ने उम्मीद जताई कि महाअधिवेशन अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। हम सभी हरसंभव मदद के लिए तैयार है, तत्पर हैं।

महाअधिवेशन में संासद ओड़िसा रमेशचन्द्र मांझी, विधायक रमेशचन्द्र साय, राष्ट्रीय अध्यक्ष गोंड़वाना गोंड़ महासभा शिशुपाल सोरी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष खाम सिंह मांझी एवं सोनऊराम नेताम, प्रदेश अध्यक्ष नीलकंठ टेकाम, राष्ट्रीय महासचिव लोकेन्द्र सिंह, राष्ट्रीय सचिव आर.एन. ध्रुव और हिम्मत सिंह आरमो, राष्ट्रीय अध्यक्ष महिला प्रभाग हीरामन उइके सहित महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओड़िसा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों के पदाधिकारी एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *