आर्कियोलॉजिस्ट्स पॉम्पेई में खुदाई कर रहे थे. इसी बीच उन्हें दो कंकाल मिले, जिन्हें देखते ही उन्हें 2000 साल पुराना एक रहस्य पता चल गया. इन कंकालों की हथेलियों में कुछ कीमती चीज़ें भी मिली हैं. कभी आपने सोचा है कि हम अपने से हज़ार-दो हज़ार साल पहले के लोगों के बारे में कुछ नहीं जानते और शायद अब से इतने ही साल आगे पहुंच चुके लोग भी हमारे बारे में इतना कुछ नहीं जानेंगे. ऐसे में जब कोई ऐसी चीज़ मिलती है, जो इतिहास को हमारे सामने रखती हो, तो हम दिलचस्पी से उसके बारे में जानना चाहते हैं. एक ऐसा ही रहस्य आर्कियोलॉजिस्ट्स के सामने खुदाई के दौरान आया.

वैज्ञानिकों को पॉम्पेई में खुदाई के दौरान तब हैरानी हुई, जब उन्हें दो कंकाल मिले. ये दोनों ही कंकाल एक कमरे में दबे हुए थे और उन्हें देखकर लग रहा था कि ये एक महिला और एक पुरुष का कंकाल है, जिनकी जान कमरे में किसी आपदा की वजह से चली गई थी. हैरानी की बात ये है कि मरने के बाद भी उनके पास कुछ कीमती चीज़ें मिली हैं.

मौत से जूझते हुए गई थी जान

बताया जा रहा है कि ये घटना 79 ईसवी में हुई रही होगी, जब Vesuvius नाम का ज्वालामुखी फटा था. इस कपल ने इस दौरान बचने के लिए इस कमरे में पनाह ली होगी. रिसर्चर्स के मुताबिक इनकी उम्र 35 से 45 साल के बीच थी और उन्होंने आपदा के वक्त भागते हुए अपने साथ कुछ सामान भी लिया था.

महिला बिस्तर पर लेटी हुई ही मर गई थी, जबकि पुरुष की मौत दीवार के नीचे दबकर हुई थी. प्यूमिक स्टोन्स की बारिश से बचने के लिए उन्होंने यहां पनाह ली होगी लेकिन वे बच नहीं पाए. दोनों में पुरुष की मौत पहले हो गई थी और महिला बिस्तर पर पड़े रहकर अपनी मौत का इंतज़ार करती रही होगी.

साथ मौजूद था कुछ कीमती सामान भी

आखिरी वक्त में कपल ने अपने साथ कुछ सामान भी रखा था. महिला के पास से लोहे की चाभियों का गुच्छा मिला, जबकि उसने बच्चों के जन्म के दौरान पहनी जाने वाली तावीज़ भी पहन रखी थी. उसने कान में मोतियों वाली बालियां पहनी थीं. उसके पास से सोने-चांदी और कांसे की कुछ अशर्फियां भी मिली हैं, जो कंकाल के पास ही थीं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *