दुर्ग / खैरागढ़-छुईखदान-गंडई में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी के संबंध में दुर्ग संभागायुक्त महादेव कांवरे की अध्यक्षता में और कलेक्टर गोपाल वर्मा की उपस्थिति में राजस्व व निर्वाचन अधिकारियों की रविवार को समीक्षा बैठक ली। विधानसभा चुनाव से संबंधित वेयरहाउस, वीवीपेट कक्ष, स्ट्रांग रूम, मतगणना कक्ष आदि का अवलोकन कर तैयारी का जायजा लिया। जिला में चुनाव से संबंधित सभी अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर गोपाल वर्मा ने कर्मचारियों की संख्या में कमी की बात कही। उप-पुलिस अधिक्षक नेहा पाण्डे ने भी थाने में पुलिस बल के कमी होने की जानकारी दी।

निर्वाचन हेतु अधिकारियों-कर्मचारियों की उपलब्धता तथा मशीन और सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित करें- खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिला में प्रथम निर्वाचन की तैयारी के संबंध में बैठक लेते हुए संभागायुक्त महादेव कांवरे ने निर्देशित किया। निर्वाचन हेतु अधिकारियों-कर्मचारियों की उपलब्धता तथा मशीन और सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होने चुनाव संबंधी 94 बिन्दु के चेक-लिस्ट पर तैयारी का जायजा लेते हुए समीक्षा बैठक ली। प्रशिक्षण, डाटा एन्ट्री, मास्टर ट्रेनर्स का चयन और प्राप्त होने वाले आवेदनों के निराकरण हेतु एक डिप्टी कलेक्टर को नोडल बनाने के निर्देश दिए। मतदान को सुचारू रूप से पूर्ण कराने हेतु 125 प्रतिशत कर्मचारियों का चयन करने कहा।

इसमें से रिजर्व-दल के सदस्य भी होगें। ई.वी.एम. जिला राजनांदगांव से विधानसभा खैरागढ़ एवं विधानसभा डोंगरगढ़ हेतु दिया जाएगा। इसमें प्रथम स्तर की जांच में पुराने डेटा को डिलीट करने के कार्य एवं बटन और बैटरी की जांच कर लेंगे। कर्मचारियों को सुरक्षा की दृष्टि से आई-डी कार्ड जारी करने, ई.वी.एम. हेतु अलग नोडल नियुक्त करे, मशीन को दोहरी सुरक्षा में रखने, सीसीटीवी कैमरा की जांच, भवन में प्रकाश एवं हवा की व्यवस्था आदि को सुनिश्चित करने निर्देश दिए।

ऐसे अधिकारी जो तीन वर्ष से अधिक, एक ही स्थान पर कार्यरत हो उनकी सूची तैयार कर ले- संभागायुक्त ने बैठक में निष्पक्ष निर्वाचन हेतु निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे अधिकारी जो तीन वर्ष से अधिक एक ही स्थान पर कार्यरत हो उनकी सूची तैयार कर ले। कांवरे ने कलेक्टर गोपाल वर्मा एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियो के साथ निर्वाचन कार्य हेतु सामग्री संग्रहण, कमीशनिंग, वितरण, प्राप्ति और मतगणना आदि कार्य हेतु स्थल चयन करने के लिए वेयर-हाउस और खैरागढ़ मण्डी हाउस का अवलोकन किया। इसकी सुरक्षा की तैयारी के संबंध में प्रशासन और पुलिस को निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिया कि राजनीतिक दलों को मतदाता सूची की एक हार्ड कापी और साफ्ट कापी उपलब्ध कराए।

मतदान केंद्रों में भवन, बिजली, पानी, शौचालय और मोबाईल कनेक्टीविटी दुरूस्त कर ले- बैठक में यह भी निर्देश दिया गया कि जिला के सभी मतदान केन्दो में भवन, बिजली, पानी, शौचालय और मोबाईल कनेक्टीविटी दुरूस्त कर लें। मतदाता सूची के संबंध में निर्देश दिए कि यह त्रुटि रहित हो आवेदन मिलने पर मृत व्यक्तियों के नामो को सूची से विलोपित कर ले। नए मतदाता को उत्साहित करने हेतु स्वीप मतदाता जागरूकता अभियान हेतु नोडल के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित कराए।

जिले के 1872 दिव्यांगजनों का मतदान केन्द्रो तक पहुँच को सुलभ बनाने हेतु व्यवस्था करें। संवेदशील और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रो की पहचान कर सुरक्षा की व्यवस्था कर ले। वेब कास्टीग के द्वारा कुछ मतदान केन्द्रो पर सीधा प्रसारण हेतु चयन कर ले। आयुक्त के द्वारा निर्वाचन संबंधी समस्या पूछे जाने पर कलेक्टर गोपाल वर्मा ने कर्मचारियों की संख्या में कमी को बताया। पुलिस विभाग की ओर से उप-पुलिस अधीक्षक नेहा पाण्डे ने भी थाने में पुलिस बल के कमी होने की बात कही।

चुनाव तैयारी के संबंध में समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारी हुए उपस्थित- समीक्षा बैठक में उप-पुलिस अधीक्षक नेहा पाण्डे, संयुक्त कलेक्टर प्रकाश राजपूत, सुनील शर्मा, डिप्टी कलेक्टर टंकेश्वर प्रसाद साहू, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व छुईखदान रेणुका रात्रे, खैरागढ़ अनुविभागीय अधिकारी पुलिस लालचंद मोहले, तहसीलदार खैरागढ़ प्रीतम साहू, छुईखदान मोक्षदा देवागंन, थाना प्रभारी खैरागढ़ राजेश देवदास, जनसंपर्क अधिकारी डॉ. मकसूद, लखन यादव सहित निर्वाचन से सम्बंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *