बेमेतरा : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत जिले में रोजगार मुखी एवं जल संवर्धन के काम द्रुत गति से कराए जा रहे हैं । जिले के पंजीकृत परिवारों को उनकी मांग के अनुसार नियमित रूप से रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। माह जुलाई तक जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त कर लिया गया है।

महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत योजना क्रियान्वयन के संबंध में प्राप्त शिकायतों का निराकरण भी जिला प्रशासन द्वारा त्वरित रूप से किया जा रहा है। इसी क्रम में कलेक्टर रणबीर शर्मा के आदेशानुसार जिला पंचायत सीईओ टेकचंद अग्रवाल ने जनपद पंचायत साजा के ग्राम पंचायत हाथीडोब में मनरेगा के कार्य में अनियमितता बरते जाने संबंधी शिकायत सही पाए जाने पर सर्व संबंधितों (सरपंच/सचिव/रोजगार सहायक/तकनीकी सहायक) से अनियमित भुगतान राशि की वसूली की जाकर सचिव ग्राम पंचायत की आगामी एक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोक दी गई है।

साथ ही तकनीकी सहायक श्रीमती हेमलता सिंन्हा को मनरेगा में संपादित नाली निर्माण कार्य में प्राप्त शिकायत की जांच में महात्मा गांधी नरेगा प्रावधानों के विपरीत कार्य करते हुए अनियमितता बरती गई है। शासकीय कार्य में अनियमितता व लापरवाही बरतने हेतु उनके सेवा अवधि में किसी प्रकार की वृद्धि नहीं की जाने की कार्यवाही की गई हैं।

रोजगार सहायक श्रीमती हेमलता सिंन्हा की सेवा समाप्त कर जिला प्रशासन द्वारा यह स्पष्ट संदेश दिया गया है कि योजना में किसी प्रकार की गड़बड़ी सही पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इनके स्थान पर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत कार्यों के संपादन हेतु सुलेश्वर वर्मा ग्राम रोजगार सहायक ग्राम पंचायत पथरीखुर्द को ग्राम रोजगार सहायक ग्राम पंचायत हाथीडोब का अतिरिक्त प्रभार आगामी आदेश पर्यन्त तक सौंपा गया है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *