छत्तीसगढ़ / देश के 5 राज्यों में रिक्त हुई विभिन्न विधानसभा सीटों में होने वाले उपचुनावों के साथ ही छत्तीसगढ़ में भी भानुप्रतापपुर के विधायक मनोज मंडावी के आकस्मिक निधन से रिक्त हुई सीट पर भी उपचुनाव अगले महीने होगा । निर्वाचन आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश, उड़ीसा , राजस्थान, छत्तीसगढ़ और बिहार इन 5 राज्यों में होने वाले उपचुनावों के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है । घोषित कर्कराम के अनुसार 10 से 17 तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 18 तारीख नाम वापसी । 5 दिसंबर को मतदान होगा तथा 8 दिसंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे ।

विदित हो कि पांच राज्यों के 5 विधानसभा क्षेत्र में में उपचुनाव होने हैं जबकि उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव होगा जिन पांच विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होना है उनमें उड़ीसा में पद्मपुर उत्तर प्रदेश में रामपुर राजस्थान में सरदार शहर बिहार में कुरहरि तथा छत्तीसगढ़ में भानूप्रतापपुर का नाम शामिल है ।

मैनपुर के सांसद मुलायम सिंह यादव के निधन से यह सीट खाली हो गई है, उसमें संसदीय उपचुनाव होना है । वहीं पिछले महीने छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष मनोज मंडावी का आकस्मिक निधन हो गया था , जिससे भानूप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होना है। विधानसभा चुनाव की घोषणा होते ही कांग्रेस और भाजपा दोनों प्रमुख राजनीतिक दल इसकी तैयारियों में जुट गए हैं कांग्रेस दिवंगत नेता स्व मनोज मंडावी की शिक्षिका धर्मपत्नी को प्रत्याशी बनाने की तैयारी में है ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *