भिलाई [न्यूज़ टी 20] पैन कार्ड (Pan Card) आज बहुत महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है. वित्तीय कार्य तो अब इसके बिना होना लगभग असंभव है. इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने से लेकर बैंक अकाउंट खोलने, बिजनेस शुरू करने और प्रॉपर्टी खरीदने-बेचने में अब यह जरूरी हो गया है.
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पैन कार्ड धारकों को ई-पैन कार्ड (e-PAN Card) डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है. अगर आपका पैन कार्ड गुम हो जाए तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे कुछ ही मिनटों में ई- पैन कार्ड (e-PAN Card Download) डाउनलोड कर सकते हैं.
पैन कार्ड और ई-पैन कार्ड में क्या है अंतर
पैन कार्ड की हार्ड कॉपी से ज्यादा सुरक्षित ई-पैन कार्ड को माना जाता है, क्योंकि ये एक सॉफ्ट कॉपी होती है. पैन कार्ड की वो हार्ड कॉपी होती है, जबकि ये ई-पैन कार्ड एक वर्चुअल कार्ड होता है जो आपके मोबाइल में होता है और आप इसे डाउनलोड करते हैं.
पैन कार्ड के चोरी होने का डर रहता है, जबकि ई-पैन कार्ड के साथ ऐसी कोई दिक्कत नहीं होती है. ई-पैन कार्ड का उपयोग जरूरत पड़ने पर कहीं भी ई-वेरिफिकेशन के लिए किया जा सकता है. अधिकांश वित्तीय संस्थान ई-पैन कार्ड स्वीकार करते हैं.
ई-पैन कार्ड को कैसे करें डाउनलोड
>> इनकाम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html पर लॉगिन करें.
>> यहां ई-पैन कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर अपना पैन नंबर भरें.
>> अब आपको आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा. फिर जन्म तिथि दर्ज करें.
>> इसके बाद Terms and Conditions पर क्लिक करें.
>> रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर निर्धारित जगह दर्ज करें.
>> अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को भरें.
>> इसके बाद Confirmation ऑप्शन पर क्लिक करें.
>> फिर ई-पैन डाउनलोड करने के लिए शुल्क का भुगतान करें.
>> इसे यूपीआई, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं.
>> इसके बाद आप ई-पैन डाउनलोड कर सकेंगे.