रायपुर/ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देशानुसार राज्य शासन के कार्यों में सुशासन, पारदर्शिता के लिए मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को ई-ऑफिस का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। मंत्रालय महानदी भवन में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में आज 6 अगस्त को प्रथम दिवस मंत्रालय के विभिन्न विभागांे में कार्यरत उप सचिव से लेकर सहायक ग्रेड-3 तक के अधिकारी-कर्मचारियों को ई-ऑफिस का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिवस 7 अगस्त को एडमिंस अधिकारियों का प्रशिक्षण होगा, जिसमें विशेष सचिव, संयुक्त सचिव, अवर सचिव स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी तरह से 8 अगस्त को मंत्रालय के विभिन्न विभागों के सभी भारसाधक सचिवों को ई-ऑफिस का प्रशिक्षण दिया जाएगा। गौरतलब है कि 15 अगस्त से मंत्रालय में ई-ऑफिस का क्रियान्वयन चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है।

मंत्रालय के सभी विभाग को पेपरलेस करने के पीछे प्रशासन की मंशा है कि प्रशासनिक कार्य में तेजी आएगी और ई-फाईल तकनीक से मंत्रालय में सभी नोटशीट ऑनलाईन लिखी और भेजी जाएगी, जिससे फाईल के मूवमेंट मे तेजी आएगी। मंत्रालय में कौन-सी फाईल किस स्तर पर कितने दिनों से रूकी है इसकी भी जानकारी तत्काल मिल सकेगी। प्रशासन स्तर पर फाईल के मूवमेंट की सतत समीक्षा की जाएगी और सभी फाईलों के ऑनलाईन उपलब्ध होने से प्रशासन में पारदर्शिता आएगी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *