बेमेतरा / शासन के निर्देशानुसार एक राष्ट्र एक राशनकार्ड योजनांतर्गत जिले के सभी राशनकार्ड हितग्राहियों का ई-केवाईसी ई-पॉस उपकरण के जरिए किया जा रहा है। वर्तमान में जिले में प्रचलित 258249 राशनकार्डों के 920395 सदस्यों के विरूद्ध 563051 सदस्यों का ई-केवाईसी किया गया है, जिसमें से 464126 सदस्यों का ई-केवाईसी में सत्यापन की कार्यवाही लंबित है एवं 97843 सदस्यों का सत्यापन हो चुका है।

शासन द्वारा ई-केवायसी हेतु अंतिम तिथि 30 जून 2023 निर्धारित की गई थी, जिसमें राशनकार्डधारियों की सुविधा एवं हितों को ध्यान में रखते हुए ई-केवायसी की समय-सीमा में  31 जुलाई 2023 तक वृद्धि की गई है। ई-केवायसी के दौरान खाद्यान्न वितरण निरंतर जारी रहेगा। ई-केवायसी करवाने के लिए हितग्राही अपने निकटतम उचित मूल्य की दुकान अथवा जिले की किसी भी उचित मूल्य की दुकान में आधार नंबर व राशनकार्ड नंबर के साथ उपस्थित होकर ई-पॉस उपकरण के माध्यम से करा सकते हैं।

ई-केवायसी की प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क है। अतः ई-केवायसी हेतु किसी भी उचित मूल्य दुकान संचालक/विक्रेता द्वारा राशि लिया जाना अथवा मांग किया जाना दंडनीय अपराध है। शिकायत प्राप्त होने पर नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी। शासन द्वारा राशनकार्ड में ई-केवाईसी करने की समय-सीमा में 31 जुलाई 2023 तक की वृद्धि की गई है। जिन हितग्राहियों का ई-केवाईसी नहीं हुआ है वे अपने समीपस्थ उचित मूल्य की दुकान में उपस्थित होकर ई-केवायसी की प्रक्रिया पूर्ण करा लेवें।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *