गुजरात [ News T20 ] | गुजरात के मोरबी में मच्छु नदी में छठ का पर्व मनाने गए थे। जहां एक पुराना केबल ब्रिज के ऊपर लगभग 250 – 500 लोग मौजूद थे। जिनमें काफी संख्या में बच्चे और महिलाएं शामिल थी। तभी एक बड़ा हादसा हो गया, जिसमें यह केबल ब्रिज टूट कर दो भागों में नदी पर गिर गया। जिसके कारण ब्रिज पर मौजूद सभी लोग नदी पर गिर गए। अभी लोगो के रेस्क्यू का कार्य जारी हैं। फिलहाल NDRF – SDRF की तीन टीमें रेस्क्यू के लिए मौके पर पहुंच गई हैं। प्रधानमंत्री कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार साथ ही मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मृतकों के परिजनों को 4 लाख और घायलों को 50 हजार मुआवजे की घोषणा हो चुकी है।

100 से अधिक लोगो के मारे जाने की पुष्टि –

बचाव कर्मचारिओं और मीडिया रिपोर्टरों के अनुसार, रात 11 बजे तक 90 लोगो के मौत और 75 से अधिक लोगो के गंभीर रूप से घायल होने की बात कही जा रही थी। आपको बता दे कि देर रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान सुबह तक मृतकों की संख्या 141 पहुंच गई । अभी और लोगो के मौत होने की आशंका जताई जा रही हैं। सभी घायल लोगो को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा हैं।

तीन दिन पहले ही शुरू किया था ब्रिज –

मोरबी में मच्छु नदी पर बना यह ब्रिज 100 से भी अधिक पुराना हैं। जो अंग्रेजो के समय बनाया गया था। जिसे बंद कर दिया गया था। लेकिन इस ब्रिज पर करोड़ो रूपए लगाकर मरम्म्द का कार्य पिछले 7 महीनों में पूरा भी किया गया। और इस ब्रिज को लोगो के लिए तीन दिन पहले ही दुबारा शुरू किया गया था। लेकिन मरमम्द के बाद इस ब्रिज को शुरू करने के लिए कोई फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं लिया गया।

गुजरात CM भूपेंद्र भाई पटेल पहुंचे घटना स्थल पर –

गुजरात के CM भूपेंद्र पटेल घटना स्थल पर पहुंच कर घटना का जायजा लिया और अपनी संवेदनाय व्यक्त की। सरकार ने हादसे की जांच के लिए special investigation team SIT का गठन किया। घटना के बारे में उन्होंने PM नरेंद्र मोदी से भी बात की हैं। गुजरात सरकार ने गुजरात सरकार ने मृतकों के परिवारों को चार – चार लाख और घायलों को 50-50 हजार रूपये का मुआवजे देने का ऐलान किया है।

गुजरात सीएम भूपेंद्र पटेल ने हादसा पर दुख जताया, उन्होंने ट्वीट किया

“मोरबी में केबल ब्रिज गिरने की त्रासदी से मुझे गहरा दुख हुआ है. प्रशासन की ओर से राहत और बचाव कार्य जारी है. प्रशासन को घायलों के तत्काल इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. मैं इस संबंध में जिला प्रशासन से लगातार संपर्क में हूं. मैं आज अपने सभी कार्यक्रमों को रद्द करके मोरबी के लिए निकल रहा हूं. व्यक्तिगत रूप से घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति की निगरानी और व्यवस्था देखूंगा.”

हादसे को लेकर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने शोक जताया, उन्होंने ट्वीट किया,

हादसे को लेकर PM नरेंद्र मोदी ने भी शोक जताया, और PMO से ट्वीट किया,

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *