नई दिल्ली- 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) की प्राण प्रतिष्ठा का दिन है. इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश सहित कुछ भाजपा शासित राज्यों में शराब बेचने पर पूरी तरह रोक (Liquor Ban) लगने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोगों से इस ऐतिहासिक मौके पर दीये जलाने का आग्रह किया है और भाजपा (BJP) ने मंदिरों में विशेष पूजा का आयोजन किया है. इस मौके की पवित्रता बनाए रखने के लिए बीजेपी शासित कई राज्यों की सरकारों ने 22 जनवरी को शराब की बिक्री पर रोक लगा दी है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने निर्देश दिया कि ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के दिन राज्य में शराब की बिक्री नहीं होगी.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस दिन को राष्ट्रीय त्योहार की तरह मनाया जाएगा. 22 जनवरी को राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी रहेगी. इसके अलावा उन्होंने अयोध्या में स्वच्छता के ‘कुंभ मॉडल’ को लागू करने को कहा. मौजूदा वक्त में 3,800 से अधिक सफाई कर्मचारी अयोध्या में तैनात हैं और कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाएगी. पिछले साल ही राज्य सरकार ने अयोध्या के पूरे 84-कोसी परिक्रमा, मंदिर परिसर के पास के इलाके को ‘शराब निषेध क्षेत्र’ घोषित कर दिया था. राज्य के उत्पाद शुल्क मंत्री नितिन अग्रवाल ने तब कहा था कि शराब की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और शराब की दुकानों को या तो इलाके से कहीं और भेजा जाएगा या हटा दिया जाएगा.

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी 22 जनवरी को शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है. भाजपा के सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnu Dev Sai) ने पिछले हफ्ते अपने इस फैसले की घोषणा की. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि 22 जनवरी को पूरे राज्य में ड्राई डे रहेगा. छत्तीसगढ़ में न केवल खुदरा दुकानों में काउंटर पर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, बल्कि पब, रेस्तरां और हाई-एंड क्लबों में भी शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा.

असम

असम (Assam) के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने भी राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित करने का फैसला लिया है. जबकि राजस्थान के जयपुर में शराब की बिक्री पर कोई रोक नहीं लगाई गई है. मगर कुछ इलाकों में मांस की बिक्री पर 22 जनवरी को प्रतिबंध लगाया गया है. यह फैसला लिया गया कि जयपुर के नगर निगम के हेरिटेज क्षेत्र में मांस की दुकानें 22 जनवरी को बंद रहेंगी. जेएमसी की सीमा के भीतर शराब की दुकानों को बंद करने की मांग भी भाजपा नेताओं ने की थी.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *