DA Hike News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया है. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कैबिनेट की बैठक से पहले महंगाई भत्ता 4% बढ़ाने की घोषणा की है. महंगाई भत्ता 46% से बढ़कर 50% कर दी गयी है. 1 अक्टूबर से राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा.

50 प्रतिश मिलेगा महंगाई भत्ता

राज्य के सरकारी कर्मचारी काफी समय से की डीए में बढ़ोतरी को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. कर्मचारी लगातार सरकार से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे. कर्मचारियों का कहना था, कि राज्य और केंद्र के कर्मचारियों को अलग-अलग महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. जबकि मंहगाई सबके लिए बराबर है. सभी कर्मचारियों को एक जैसा मंहगाई भत्ता दिया जाना चाहिए.

दिवाली से पहले सीएम विष्णुदेव साय ने मंजूरी दे दी है. अब तक छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत मिलता था. लेकिन अब यह बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा. सभी कर्मचारियों को 1 अक्टूबर से महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा. सीएम की कैबिनेट की बैठक से पहले यह फैसला लिया गया है.

केंद्र कर्मचारियों के DA में होगी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को DA 50% है. माना जा रहा है दिवाली से पहले ही सरकार इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, केंद्र के कर्मचारियों डीए 50% बढाकर 53% हो जाएगा. आज बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी मिल सकती है. अगर डीए बढ़ाया जाता है तो 1 जुलाई, 2024 से लागू होगा है.

किस राज्य में कितना है DA

मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को फ़िलहाल 46 फीसदी ही डीए मिल रहा है. जबकि अखिल भारतीय सेवा को 1 जनवरी 2024 से 50 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है.

उत्तरप्रदेश में 15 लाख राज्य कर्मी को 50 प्रतिशत दिया जाता था. जिसे बढ़ाकर 54 प्रतिशत किया जाएगा. अनुमान लगाया जा रहा है दिवाली से पहले 15 लाख कर्मचारियों और 8 लाख पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा सकती है.

हिमाचल प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले अपने 1.80 लाख कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान किया है. हिमाचल प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों को वर्तमान मे 38% DA दिया जाता है. इससे पहले 34% दिया जाता था. जिसे 1 अप्रैल 2024 से बढ़ाया गया. इसके अलावा नवंबर महीने में मिलने वाली सैलरी और पेंशन को चार दिन पहले यानी 28 अक्टूबर को दी जायेगी. वहीँ एनपीएस कर्मचारियों को 50 प्रतिशत डीए दिया जाएगा.

झारखंड में राज्य के 1.90 लाख कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) 50% दिया जाता है. इससे पहले महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत दिया जाता था. जिसमे झारखंड सरकार ने मार्च 2024 में बढ़ोतरी कर 50 प्रतिशत कर दिया.

महाराष्ट्र में राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी है. इससे पहले कर्मचारियों को 46 प्रतिशत दिया जाता था. जिसे 1 जनवरी 2024 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है.

बिहार में राज्य सरकार के सरकारी सेवकों, पेंशनभोगियों, पारिवारिक पेंशनभोगियों को 230 प्रतिशत के स्थान पर 239 प्रतिशत के महंगाई भत्ता दिया जाता है .

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *