Rules Change From 1 September: नए महीने की शुरुआत के साथ ही आपसे आसपास नई ऐसे बदलाव हो गए, जिसका असर हर घर, हर जेब पर होने वाला है. 1 सितंबर 2024 से आपके पैसों, आपकी रसोई से लेकर सफर तक के कई नियम बदल गए है. इन नियमों का असर आम आदमी पर होने वाला है, इसलिए आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए.

1 सितंबर से महंगी हुई कुकिंग गैस सिलेंडर 

1 सितंबर 2024 से गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिला है. महीने की पहली तारीख को महंगाई का झटका लगा. 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 39 रुपए तक महंगा हो गया है. गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी के बाद अब दिल्ली में इसकी कीमत 1691 रुपए पर पहुंच गई है. गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी की गई, लेकिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

सस्ती हो सकती है फ्लाइट टिकट 

लगातार दो महीनों तक जेट फ्यूल में इजाफे के बाद सितंबर में ATF की कीमत में गिरावट देखने को मिली है. जेट फ्यूल की कीमत में कटौती के बाद उम्मीद की जा रही है कि एयरलाइन कंपनियां टिकटों की कीमतों में कटौती की जा सकती है. अगस्त में एटीएफ प्राइस 97,975.72 रुपए प्रति किलोलीटर से गिरकर सितंबर में 93,480.22 रुपए किलोलीटर हो गया है.  यानी फ्यूल प्राइस में 4,495.5 रुपए किलोलीटर की गिरावट आ चुकी है.

 फ्री आधार की नई डेडलाइन  यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने मुफ्त आधार कार्ड अपडेट की समयसीमा को बढ़ाकर 14 सितंबर, 2024 तक कर दी है. बता दें कि यदि आपका आधार कार्ड 10 साल से अधिक पुराना है, तो बिना कोई चार्ज दिए इस तारीख तक तक इसे ऑनलाइन अपडेट करवा सकते हैं.  इसके बाद अगर आप 14 सितंबर के बाद अपडेट करवाते हैं तो आपको 50 रुपये का सर्विस चार्ज लगेगा.

 क्रेडिट कार्ड के नए नियम 

नए महीने के साथ ही क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव किया गया है. क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड पॉइंट और पेमेंट शेड्यूल के नियम में जरूरी बदलाव किए गए हैं. निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी ने क्रेडिट कार्ड धारक सर्विसेस पेमेंट करने पर हर महीने 2000 पॉइंट तक ही रिवार्ड की सीमा तय की है, जबकि थर्ड पॉर्टी ऐप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर एचडीएफसी बैंक कोई रिवॉर्ड नहीं देगा. इसी तरह से आईडीएफसी फर्स्ट बैंक अपने भुगतान शेड्यूल को अपडेट कर रहा है.

बैंकों की स्पेशल FD की समय सीमा

IDBI बैंक ने अपने स्पेशल एफडी की डेडलाइन को बढ़ा दिया है. बैंक ने एफडी की डेडलाइन को 300 दिन, 375 दिन और 444 दिन की विशेष अवधि के लिए बढ़ा दिया है. बता दें कि 300 दिनों के एफडी पर 7.05% का ब्याज,  375 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर  7.15%  ब्याज और  375 दिनों में मैच्योर होने वाली स्पेशल एफडी पर 7.65% ब्याज दे रहा है. इसी एफडी की सीमा को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी है. इसी तरह से पीएनबी की स्पेशल एफडी की डेडलाइन 30 सितंबर कर दी गई है. वही SBI अमृत कलश स्पेशल एफडी स्कीम की डेडलाइन भी 30 सितंबर कर दिया गया है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *