दुर्ग / जिले में आदिम जाति तथा अनुसूचित जनजाति विकास विभाग द्वारा संचालित छात्रावास अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के टीम के साथ समन्वय बैठक आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास हेमन्त कुमार सिन्हा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज दानी, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. सी.बी.एस. बंजारे, टी.बी. डिनियोलॉजिस्ट श्रीमती रितिका मसीह, वेग कुमार कापरे, समरेश पटेरिया, कमल तिवारी व्ही.डी.जी.एस. कन्सल्टेट और समस्त छात्रावास अधीक्षक सम्मिलित हुए।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने छात्रावास अधीक्षकों को वर्षा ऋतु जैसे मौसमी विभिन्न प्रकार के बीमारी एवं महामारी से बचाव के लिए फाईट द बाईट के अंतर्गत मच्छर उन्मूलन, डेंगू, मलेरिया, चिकन गुनिया, एन.व्ही.डी.सी.पी. डायरिया, उल्टी दस्त तथा संक्रामक बीमारियों से बचाव तथा तत्काल प्राथमिक उपचार के संबंध में जानकारी दी गई।

इसके अतिरिक्त खून की कमी, सिकलीन, क्रीमी, आयोडीन की कमी तथा अन्य बीमारियों के संबंध में एवं उपचार हेतु बताया गया। बैठक में प्रत्येक बुधवार को शासकीय संस्था में तथा रविवार को सामुदायिक स्थल, घर में कुलर की पानी, टायर की पानी, फ्रीज की पानी की साफ-सफाई करने की जानकारी दी गई। बैठक में अधीक्षकों को विद्यार्थियों के मौसम के अनुरूप डाईट गरम, ताजा भोजन, स्वच्छ पेयजल का भी व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *