दुर्ग/ जामगांव आर से मोखा तक एडीबी सड़क बना रहा है। मैं बटरेल गांव का निवासी हूँ। सड़क के किनारे एक एकड़ क्षेत्र में सब्जी बोता हूँ। धूल का गुबार इतना अधिक है कि इससे मेरी सब्जी की फसल 85 प्रतिशत तक प्रभावित हुई है।

यह शिकायत जनदर्शन में गिरधर कुमार साहू ने की। उन्होंने कहा कि एडीबी ने सड़क निर्माण के दौरान जल छिड़का पर्याप्त मात्रा में नहीं कराया जिसकी वजह से गाड़ियों की आवाजाही से बड़ी मात्रा में धूल निकली।

इस संबंध में अधिकारियों का कहना था कि धूल से बचने के लिए पानी का नियमित छिड़काव किया गया और सभी जगहों पर सड़क निर्माण के दौरान ऐसा छिड़काव होता है। आज जनदर्शन में विद्युत मंडल धमधा से संबंधित एक शिकायत ग्रामीणों ने की।

उन्होंने बताया कि पंद्रह घरों के ब्यारे से मेन लाइन निकाली गई है इससे मकान बनवाने में बहुत दिक्कत हो रही है। साथ ही बड़ी दुर्घटना की आशंका भी बनी हुई है। मिल पारा के एक निवासी ने सोलेशियन फंड के लिए आवेदन रखा।

मिल पारा से आये एक आवेदक ने बताया कि उनके चाचा की मृत्यु साल भर पहले सड़क दुर्घटना में हुई। इसके मुआवजे के लिए उन्होंने आवेदन दिया है लेकिन इसमें दिक्कत आ रही है। कसारीडीह के वार्ड क्रमांक 44 ने फायरवर्क्स की बाजू गली में कब्जा होने की बात कही।

आवेदकों ने बताया कि यहां एक व्यक्ति द्वारा सड़क को अतिक्रमित किया जा रहा है। इसकी वजह से गली बेहद संकरी हो गई है। इस संबंध में तहसीलदार को निर्देशित किया गया। जुनवानी तालाब के आसपास के रहवासियों ने तालाब में गंदा पानी छोड़े जाने की शिकायत की।

भिलाई निगम के अधिकारियों को इसके लिए निर्देशित किया गया। जामुल नगरीय निकाय में नलजल योजना के अंतर्गत छूटे हुए घरों में पेयजल आपूर्ति के लिए लोगों ने आवेदन किया। सड़क निर्माण की वजह से भवानी तालाब की पचरी टूटने की बात यहां के रहवासियों ने कही।

रहवासियों ने कहा कि यहां पर तालाब में पूजा की रस्म की जाती है और पचरी की मरम्मत बहुत जरूरी है। इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देश दिये गये। उतई में ओम साई शिक्षण समिति के अध्यक्ष ने बताया कि उनके स्कूल में अवैध कब्जा हो रहा है इसे अविलंब रोकने की जरूरत है।

आज जनदर्शन में सबसे अधिक आवेदन राजस्व विभाग से आये। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास एवं राशन कार्ड से संबंधित आवेदन भी आये। आज जनदर्शन में संयुक्त कलेक्टर गोकुल रावटे तथा संयुक्त कलेक्टर विनय सोनी ने प्रकरणों का निराकरण किया।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *