दुर्ग / कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज अधिकारियों की बैठक में कहा कि ग्राम पंचायतों में संचालित शासकीय योजनाओं की मॉनिटरिंग हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी आगामी दस दिवस में संबंधित पंचायत का भ्रमण कर जानकारी अपलोड करना सुनिश्चित करें। भ्रमण के दौरान स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, धान फसल की स्थिति, जल जीवन मिशन के कार्य और स्वच्छता ही सेवा अभियान की गतिविधियों पर विशेष फोकस करें।

कलेक्टर सुश्री चौधरी ने विभागवार समय-सीमा प्रकरणों के निराकरण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अधिकारी विभाग को प्राप्त आवेदन लंबित न रखें, निराकरण समय-सीमा के भीतर करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री अन्य पत्र में लंबित आवेदन, कलेक्टर जनचौपाल, मुख्यमंत्री जनदर्शन, जनशिकायत निवारण प्रकोष्ठ अंतर्गत वेब एवं पोस्ट द्वारा प्राप्त आवेदन की विभागवार समीक्षा कर संबंधित विभागों को प्रकरणों के निराकरण में प्रगति लाने के निर्देश दिये।

इसी प्रकार सार्थ ई-पोर्टल में लंबित आवेदनों पर नगरीय निकायों को प्राथमिकता के साथ आवेदनों को निराकरण करने कहा। कलेक्टर ने अवगत कराया कि पीजीएन पोर्टल अंतर्गत आवेदनों का ऑनलाईन निराकरण किया जाना है। उक्त पोर्टल में एक वर्ष से ऊपर लंबित आवेदन पर संबंधित विभाग प्रमुख को राज्य स्तरीय विडियों कांफ्रेसिंग के दौरान उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सुश्री चौधरी ने सेवा निवृत्त अधिकारियों/कर्मचारियों के विभागों में पेंशन के प्रकरण लंबित होने पर अंसतोष व्यक्त करते हुए कोषालय स्तर, संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा स्तर के लंबित प्रकरणों पर प्राथमिकता से निराकरण करने कहा। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अशक्त हितग्राहियों को बैंक सखी के माध्यम से पेंशन राशि भुगतान कराने जनपद सीईओ को निर्देशित किया।

कलेक्टर ने कहा कि जरूरत मंद लोगों को निःशुल्क कृत्रिम उपकरण उपलब्ध कराने हेतु शिविर आयोजित किया जाना है। सभी जनपद सीईओ विकासखण्डवार हितग्राहियों की सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने जिले में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पंजीयन एवं पीवीसी कार्ड वितरण की जानकारी ली।

उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने की अद्यतन स्थिति पर असंतोष व्यक्त करते हुए नगरीय निकायों एवं जनपद क्षेत्रों में आयुष्मान कार्ड बनाने अभियान चलाने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि परिवार के प्रत्येक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनायी जाए। आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया का पोस्टर, होर्डिंग्स के माध्यम से चौक-चौराहों पर प्रदर्शित किया जाए। इसी प्रकार दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने हेतु स्कूलवार अभियान चलाने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया।

कलेक्टर सुश्री चौधरी ने जिले में आइल पॉम की खेती क्षेत्र विस्तार की अद्यतन जानकारी ली। साथ ही उद्यानिकी और कृषि विभाग के अधिकारियों को आइल पॉम खेती हेतु किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने अवगत कराया कि जनसुविधाओं में विस्तार के लिए दुर्ग से रसमड़ा तथा दुर्ग से बेमेतरा सिटी बस सेवा प्रारंभ किया जाना है। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को उक्त बस सेवा शीघ्र प्रारंभ करने आवश्यक पहल करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सुश्री चौधरी ने जिले में राशन कार्ड की ई-केवायसी में प्रगति लाने जनपद सीईओ/एसडीएम और नगरीय निकाय के अधिकारियों को अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्हांेने कहा कि जिले में शत्-प्रतिशत् राशन कार्डों का ई-केवायसी किया जाना है। इसके लिए शासकीय उचित मूल्य के दुकानों में 01 से 15 तारीख तक राशन वितरण के दौरान छूटे हुए सभी राशन कार्डधारियों का ई-केवायसी का कार्य संपादित किया जाए।

उन्होंने जिले में प्रचलित अंत्योदय राशन कार्ड की सत्यता की जांच प्रमाणित करने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक के पूर्व अधिकारियों ने अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 01 अक्टूबर 2024 के अवसर पर ’’जीवनपर्यन्त अपने परिवार और सामुदाय के वरिष्ठ नागरिकों के प्रति सम्मान का भाव’’ रखने और उनकी देख-भाल करने की प्रतिज्ञा ली।

इस अवसर पर एडीएम अरविन्द एक्का, सहायक कलेक्टर एम. भार्गव, जिला पंचायत के सीईओ अश्वनी देवांगन, नगर निगम दुर्ग के आयुक्त लोकेश चन्द्राकर, नगर निगम रिसाली के आयुक्त श्रीमती मोनिका वर्मा, नगर निगम भिलाई चरौदा के आयुक्त दशरथ राजपूत, संयुक्त कलेक्टर विजेन्द्र सिंह एवं एच.एस. मिरी, सभी एसडीएम, सभी जनपद सीईओ एवं समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *