Coast Guard Jobs: भारतीय तटरक्षक बल (इंडियन कोस्ट गार्ड) ने ऑफिसर्स लेवल के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. इस भर्ती में सीनियर सिविलियन स्टाफ ऑफिसर, सिविलियन स्टाफ ऑफिसर, असिस्टेंट डायरेक्टर (राजभाषा), सेक्शन ऑफिसर और सिविलियन गैजेटेड ऑफिसर जैसे पद शामिल हैं. इन सरकारी नौकरियों में अधिकतम मासिक वेतन 2 लाख रुपये से अधिक निर्धारित है. यह अवसर देश सेवा में योगदान देने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सुनहरा है.

आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट (indiancoastguard.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि नोटिफिकेशन जारी होने के 60 दिनों बाद है. यह महत्वपूर्ण है कि सभी उम्मीदवार आवश्यक योग्यता और दस्तावेजों के साथ समय पर आवेदन करें.

पदों की संख्या और विवरण

इस भर्ती अभियान के तहत कुल 38 पद भरे जाएंगे. इनमें सीनियर सिविलियन स्टाफ ऑफिसर (लॉजिस्टिक्स) के लिए 3 पद, सिविलियन स्टाफ ऑफिसर (लॉजिस्टिक्स) के लिए 12 पद, असिस्टेंट डायरेक्टर (राजभाषा) के लिए 3 पद, सेक्शन ऑफिसर के लिए 7 पद, सिविलियन गैजेटेड ऑफिसर (लॉजिस्टिक्स) के लिए 8 पद, स्टोर फोरमैन के लिए 2 पद और स्टोर कीपर ग्रेड-I के लिए 3 पद शामिल हैं. अधिकतम आयु सीमा 56 वर्ष रखी गई है.

सैलेरी

चयनित उम्मीदवारों को उनके पद के अनुसार वेतन मिलेगा. सीनियर सिविलियन स्टाफ ऑफिसर (लॉजिस्टिक्स) को 78,800 रुपये से 2,09,200 रुपये तक, सिविलियन स्टाफ ऑफिसर (लॉजिस्टिक्स) को 67,700 रुपये से 2,08,700 रुपये तक और असिस्टेंट डायरेक्टर (राजभाषा) को 56,100 रुपये से 1,77,500 रुपये तक का वेतन मिलेगा. अन्य पदों के लिए वेतन ₹9,300 से ₹81,100 तक निर्धारित किया गया है.

भारतीय तटरक्षक बल की भूमिका

इंडियन कोस्ट गार्ड एक सशस्त्र बल है, जिसका मुख्य कार्य समुद्री खोज, बचाव और समुद्री कानून प्रवर्तन है. इसकी स्थापना का उद्देश्य गैर-सैन्य समुद्री सेवाएं प्रदान करना और भारतीय तटों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है. तटरक्षक बल ने समुद्री नियमों के पालन और भारतीय समुद्री सीमाओं की रक्षा में अहम भूमिका निभाई है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *