Business icon award in bhupesh baghel

भिलाई [न्यूज़ टी 20] रायपुर / “छत्तीसगढ़ में बीते साढ़े तीन साल में परिस्थितियां बदली हैं। हर क्षेत्र के वर्ग में आय को बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने काम किया है। हमने लोगों का जीवन स्तर सुधारने के लिए निरंतर कार्य किया है। हमने हमेशा प्रयास किया हैं कि हर वर्ग को सुविधा मिले, जिसके वे हकदार हैं। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राजस्थान पत्रिका समूह के FM Tadka द्वारा रायपुर के एक निजी होटल में आयोजित Business Icon Awards में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुये । इस दौरान उन्होंने FM Tadka की ओर से चयनित छत्तीसगढ़ राज्य के 21 बिजनेसमैन को सम्मानित किया।

आगे कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि बीते दिन Federation of Automobile Dealers Association के कार्यक्रम में ऑटोमोबाइल सेक्टर के बिजनेसमैन से मिले और आज राजस्थान पत्रिका समूह द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बिजनेसमैन लोगों से बात करने का अवसर है। उन्होंने कहा कि हमारे छत्तीसगढ़ में लगातार उद्योग-व्यापार बढ़ रहा है। हम किसान, मजदूर, गरीब से लेकर उद्योगपति, व्यापारी, पत्रकार और सरकारी कर्मचारी तक सबको राहत देने के लिए कुछ-न-कुछ योजना बना रहे हैं। Covid 19 परिस्थितियों के अनुरूप आज के दौर में अर्थव्यवस्था को संभालना कठिन कार्य है । लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार इस दिशा में निरंतर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग-व्यापार के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि उनके पास ग्राहक हों और ग्राहक के पास सामान खरीदने हेतु पैसा हो, तभी उद्योगों का पहिया घूमेगा। ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाएं आपके ग्राहकों के जेब में पैसे डालने का कार्य कर रही हैं। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि किसानों की अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना लायी गई । जिससे उन्हें उनकी उपज का उचित दाम मिला और वे आर्थिक रूप से सुदृढ़ हुए।

भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के जरिए ऐसे मजदूर जिनके पास अपनी कृषि भूमि नहीं थी साथ ही पौनी-पसारी व्यवस्था से जुड़े लोगों को सात हजार रुपये सालाना दिया जा रहा है।

कोरोना संकट काल में भी छत्तीसगढ़ में मनरेगा ने लोगो की काफी मदद की । छत्तीसगढ़ में मनरेगा का काम जारी रखकर 28 लाख मजदूरों को काम उपलब्ध कराया गया, जिससे उनकी आर्थिक जरूरतें पूरी हो सकीं। मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले Millets ( मिलेट्स ) की खरीदी छत्तीसगढ़ में नहीं होती थी। वर्तमान छत्तीसगढ़ सरकार ने धान के अलावा Millets की खरीदी शुरू की। वर्तमान में धान समेत Millets और लघुवनोपजों को अन्य राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा कीमत पर छत्तीसगढ़ में खरीदा जा रहा है। महुआ जैसे लघुवनोपज को नए ढंग से संग्रहण करने की विधि अपनायी गई । जिसके कारण इंग्लैंड में यह कई गुना अधिक कीमत पर बिक रहा है। वहां इसकी मांग भी बढ़ी है।

मुख्यमंत्री ने वन धन विकास केन्द्रों में महिलाओं और वनवासी ग्रामीणों द्वारा बनाए जा रहे विभिन्न उत्पादों का उल्लेख करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने वनवासियों की आजीविका के स्त्रोत बढ़ाने पर काम किया है। गोबर से भी कैसे पैसा कमाया जा सकता है, यह बात छत्तीसगढ़ सरकार ने पूरे देश-दुनिया को बता दी है। गांवों में ग्रामीण आजीविका पार्क की स्थापना कर हर गांव में उद्योग शुरू किए जा रहे हैं। जहां अनेक तरह के उत्पादों का निर्माण और संवर्धन, प्रसंस्करण का कार्य किया जा रहा है, इससे ग्रामीणों को काम मिल रहा है और उनकी आय में भी वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि, आज छत्तीसगढ़ की ग्रामीण महिलाओं के चेहरे पर आत्मविश्वास दिखाई देता है, जिसकी तुलना नहीं की जा सकती।

बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा में स्थापित डेनेक्स से आज दुनियाभर को कपड़ों की सप्लाई हो रही है। सरकार की नीतियों से लोग बंदूक छोड़कर मुख्यधारा में लौट रहे हैं और इन ग्रामीण उद्योगों से जुड़कर छत्तीसगढ़ के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे नवाचार और प्रयासों पर बात करते हुए कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के बच्चों को भी भविष्य में बेहतर अवसर उपलब्ध हों । इस दृष्टिकोण से स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल की शुरुआत की गई। अब पूरे छत्तीसगढ़ में स्वामी आत्मानंद स्कूल खोले जाने की मांग हो रही है। मुख्यमंत्री ने राजस्थान पत्रिका समूह को ऐसे आयोजन कर उद्योगपतियों और व्यापारियों को समाज के लिए बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने पर धन्यवाद दिया।

हमारा यह Artical पसंद आया तो आप अपने अनुभव हमसे comment करके शेयर कर सकते हैं। और छत्तीसगढ़ की मुख्य खबरे पड़ते रहने के लिए NewsT20 को Follow करें।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *