CISF Constable Bharti 2024 : केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने 1130 कांस्टेबल फायरमैन के पद पर भर्ती निकलने वाली है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 30 अगस्त से शुरू होगा. आवेदन सीआईएसएफ की वेबसाइट https://cisfrectt.cisf.gov.in/ पर जाकर किया जा सकेगा. फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है. नोटिफिकेशन के अनुसार, 1130 फायर कांस्टेबल की वैकेंसी में 466 सीटें जनरल कैटेरी के लिए हैं. जबकि, 144 EWS, 153 एससी, 161 एसटी, 236 सीटें ओबीसी के लिए रिजर्व हैं. इस भर्ती का डिटेल नोटिफिकेशन जल्द ही सीआईएसएफ की वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगा.

ध्यान देने वाली बात है कि सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि भी 30 सितंबर ही है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए. आयु की गणना 30 सितंबर से की जाएगी. एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल और ओबीसी को तीन साल की छूट मिलेगी.
चयन प्रक्रिया

सीआईएसएफ में कांस्टेबल फायरमैन के पद पर चयन फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा, मेडिकल टेस्ट औैर डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के बाद होगी. सबसे पहले फिजिकल टेस्ट होगा. इसके बाद लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर स्टेट वाइज अलग-अलग मेरिट जारी होगी.

सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

कांस्टेबल फायरमैन भर्ती के लिए आवेदन शुल्क के तौर पर जनरल, इडब्लूएस और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपये चुकाने होंगे. जबकि एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फ्री है.

सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में पासिंग मार्क्स

सीआईएसएफ कांस्टेबल फायरमैन भर्ती परीक्षा में पास होने के लिए अनारक्षित और EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों को कम से कम 35 फीसदी मार्क्स हासिल करने होंगे. जबकि एससी/एसटी के लिए यह 35 फीसदी है.

कितनी मिलेगी सैलरी

सीआईएसएफ में कांस्टेबल फायरमैन को लेवल-3 (21700-69100) वेतनमान के अनुसार सैलरी मिलेगी.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *