दुर्ग / जल जीवन मिशन एवं युनीसेफ के संयुक्त तत्वाधान में पेयजल योजनाओ के सञ्चालन एवं संधारण हेतु कौशल विकास प्रशिक्षण के तहत मंत्री गुरु रूद्र कुमार जी की अध्यक्षता में “जल मितान -युवा उद्यमिता” शुभारम्भ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मान० मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा जल मितान-युवा अद्यमियो को टूल किट प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित किया गया। ‘जल-मितान युवा उद्यमी’ पहल के तहत जल जीवन मिशन के हस्तक्षेपों में सहयोग के लिए अभी तक छत्तीसगढ़ के 540 जल मितानों को विशेषीकृत प्रशिक्षण और 90 जल मितानों को स्वरोजगार हेतु उद्यमि प्रशिक्षिण दिया गया है।

कार्यक्रम में दुर्ग जिले के 8 जल मितान विष्णु साहू,अजय साहू, खेमराज, परमेश्वर साहू, सुरेश साहू, टेकराम, तुषार पटेल एवं यशवंत पटेल को मान० मुख्यमंत्री द्वारा टूलकिट देकर प्रोत्साहित किया गया। ‘युवा-मितान’ जल जीवन मिशन, छत्तीसगढ़ का एक उद्यमिता मॉडल है जिसके तहत युवाओं को प्लंबिंग, इलेक्ट्रीशियन, जल गुणवत्ता परीक्षण, सौर और आरओ फिटिंग और रिपेयरिंग ट्रेडों पर कौशल और क्षमता विकास किया जा रहा है।

घरों और संस्थानों में पेयजल सुविधाओं के सुचारू संचालन और रखरखाव के लिए ‘युवा-मितान’ छत्तीसगढ़ राज्य का वन-स्टॉप समाधान मॉडल के रूप में तैयार किया गया है। जल जीवन मिशन को सफल बनाने एवं युवाओ को स्वरोजगार हेतु उद्यमी बनाने में जल मितान का बहुत बड़ा योगदान होगा। मुख्यमंत्री द्वारा इनके उज्जवल भविष्य की कामना की गयी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *