रायपुर। सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर करोड़ी रुपए की ठगी करने वाले 3 आरोपियों को रायपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस मामले में शिक्षा विभाग से बर्खास्त कर्मी, 1 महिला समेत 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। शिक्षा विभाग से बर्खास्त श्याम सुंदर राव अपने साथियों के साथ लालपुर में ऑफिस खोला था।

बड़े अधिकारियों से परिचय होने और अलग-अलग विभाग में नौकरी लगाने के लिए करीब 20 लोगों से रुपए लिए, लेकिन उन्हें न तो नौकरी लगवाई और न ही उनके पैसे वापस किए। जिसके बाद धमतरी निवासी युवती समेत कई लोगों ने राजेंद्र नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

इन पदों पर नौकरी लगाने वसूली रकम

गिरफ्तार आरोपियों ने पीड़ितों से मंत्रालय, रेलवे, बैंक, स्वास्थ्य विभाग, कंप्यूटर ऑपरेटर, सुपरवाइजर जैसे पदों पर नौकरी लगाने के नाम लोगों से नकद और ऑनलाइन भुगतान के जरिए से बड़ी रकम वसूल की थी। शिकायतकर्ता जब भी कहते कि नौकरी लगवाओं तो आरोपी उनका फोन नहीं उठाते थे।

दरअसल, धमतरी जिले के सांकरा ग्राम निवासी देवकी ध्रुव ने रिपोर्ट दर्ज करवाई कि एक साल पहले एक कार्यक्रम के दौरान उनकी मुलाकात रायपुर निवासी स्वयं शर्मा से हुई थी। स्वयं शर्मा ने खुद को इंटक कार्यकर्ता बताया और सरकारी नौकरी दिलाने की बात कही थी।

इसके बाद देवकी ने अपने जीजा के साथ के साथ लालपुर स्थित आरोपियों के ऑफिस प्रोग्रेसिव पाईंट में जाकर स्वयं शर्मा और प्रीति शर्मा से मुलाकात की। उन्होंने देवकी को रेलवे में सुपरवाइजर के पद पर नौकरी लगवाने का आश्वासन दिया। इसके लिए उससे डेढ़ लाख की मांग की थी।

एक हफ्ते में नौकरी लगाने का वादा किया

इसके बाद देवकी ने पहले 50 हजार नगद फिर 40 हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किया। इसके बाद आरोपियों ने उसे एक हफ्ते में नौकरी लगाने का वादा किया। उसके बाद देवकी का फोन उठाना बंद कर दिया।

रविवार 1 सितंबर को देवकी ने दूसरे नंबर से फोन से फोन किया तो प्रीति शर्मा बोली कि पैसा वापस नहीं करूंगी जो करना है कर लो। परेशान होकर देवकी ने प्रीति शर्मा और स्वयं शर्मा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। देवकी ने बताया कि आरोपियों ने 20 से ज्यादा लोगों से करोड़ों रुपयों की ठगी की है।

इन्हें किया गिरफ्तार

जांच के दौरान पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर अभनपुर निवासी आरोपी भीष्म नारायण शर्मा उर्फ स्वयं शर्मा और शंकरपुर वार्ड, राजनांदगांव निवासी धनेश्वरी वर्मा उर्फ प्रीति शर्मा को गिरफ्तार किया।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि खमतराई निवासी श्याम सुंदर राव, जो शिक्षा विभाग का बर्खास्त कर्मी है, उसके साथ मिलकर करीब 2 दर्जन लोगों के साथ करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी की है। इसके बाद पुलिस ने श्याम सुंदर राव को भी गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल, पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *