बिलासपुर। बिलासपुर में मार्केटिंग कंपनी में इन्वेस्ट करने पर डबल इनकम का लालच देकर 94 लाख रुपए की ठगी कर ली गई। शुरुआत में पीड़ितों को झांसा देने के लिए पैसे दिए गए, जिसके बाद मोटी रकम वसूली कर जमा पैसों को हड़प लिया गया। मामले में पुलिस ने एक महिला को गिरफ्तार किया है, जिसके पास से गहने, बाइक बरामद किया गया है। पूरा मामला पचपेड़ी थाना क्षेत्र का है।

ध्रुर्वाकारी निवासी रमिता भारद्वाज और पचपेडी की निर्मला रात्रे ने पुलिस को बताया कि धुर्वाकारी में रहने वाली राधिका भारद्वाज, नागेंद्र भारद्वाज और देवेंद्र भारद्वाज ने करीब साल भर पहले उनसे संपर्क किया। इस दौरान उन्होंने मार्केटिंग में पैसा लगाने से दोगुना फायदा होने की बात कही।

साथ ही पैसे वापसी की गारंटी भी दी। एक ही गांव के होने के कारण महिलाओं ने उनकी बातों पर भरोसा कर लिया, जिसके बाद रमिता ने उसे तीन लाख रुपए दिए। इसी तरह निर्मला ने भी 30 लाख रुपए दिए। पैसा जमा कराने के कुछ दिन बाद राधिका और उनके साथियों ने निर्मला को पांच लाख 14 हजार रुपए मुनाफा होने की बात Ēकहते हुए ऑनलाइन वापस किया।

पीड़ित महिलाओं ने बताया कि इस तरह से आरोपियों ने एक-दो लोगों को अलग-अलग किश्तों में पैसे लौटाकर डबल कमाई होने का झांसा दिया। इस बहाने उन्होंने अपनी ठगी का जाल बिछाया, ताकि और लोग उनसे जुड़ें।

इसके बाद 20 से 25 लोगों को कंपनी में जोड़कर 94 लाख रुपए से अधिक वसूल लिए। जब पीड़ितों को पैसा नहीं मिला तो वो परेशान होकर पूछताछ करने लगे, जिस पर वो गोलमोल जवाब देने लगे।

इस दौरान निर्मला ने गांव के अन्य लोगों को इसकी जानकारी दी। तब पता चला कि राधिका और उसके साथियों ने गांव की सुनीता भारद्वाज, सुलोचनी महिलांगे, उर्मिला भारद्वाज, दीपादेवी भारद्वाज, राजेश कुमार, लक्ष्मीन बाई समेत अन्य लोगों से भी लाखों रुपए लिए हैं, तब उनकी करतूतें उजागर हुई।

पीड़ित महिला ने पुलिस को आरोपी उनके गांव के ही रहने वाले हैं। शुरुआत में ग्राहक फंसाने के लिए जमा पैसों में फायदा दिया गया, जिसके बाद कमीशन देना बंद कर दिया। महिलाओं ने जब उनसे संपर्क कर पैसे मांगे तो पहले मोहलत मांगी, जिसके बाद धोखाधड़ी उजागर हुआ तो उल्टा उन्हें धमकी देने लगे। साथ ही उन्हें कर्जा एक्ट के झूठे केस में फंसाने की बात कहने लगे।

एसपी से शिकायत के बाद हरकत में आई पुलिस

महिलाओं ने बताया कि उनकी शिकायत पर पुलिस ने पहले कोई ध्यान नहीं दिया, जिसके बाद परेशान होकर महिलाएं SP ऑफिस पहुंच गई। इस दौरान उन्होंने SP रजनेश सिंह को पूरे मामले की जानकारी दी, जिसके बाद उन्होंने पचपेड़ी TI को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने पीड़ितों का केस दर्ज किया।

ठगी के पैसों से बनाया मकान, दो लाख की बाइक खरीदी

पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच की, जिसके बाद आरोपी महिला राधिका भारद्वाज से पूछताछ की, तब उसने अपराध स्वीकार करते हुए लोगों के पैसे से मकान बनाने, 2 लाख रुपए की बाइक के साथ ही गहने खरीदने और पैसों को खर्च करने की बात कही। उसने कई लोगों को पैसे लौटाने की बात भी कही। पुलिस ने महिला से बाइक और एक तोला सोना बरामद किया है।

नए कानून के तहत जब्ती का बनवाया वीडियो

ASP अर्चना झा ने बताया कि मामले में जांच के दौरान पता चला कि महिला ने सोने-चांदी के जेवर और अन्य सामान खरीद लिए हैं। महिला के कब्जे से दो लाख कीमत की बाइक और एक तोला सोना जब्त किया गया है। नए कानून के तहत जब्ती प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई है। साथ ही महिला और उसके परिजन के बैंक खातों की जांच कराई जा रही है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *