भिलाई। दुर्ग-भिलाई में बढ़ते अपराधों को देखते हुए एसपी जितेन्द्र शुक्ला ने सभी अधिकारियों व थाना प्रभारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जिले में संचालित तमाम उद्योगों व कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों का चरित्र सत्यापन करने कहा है। यही नहीं किरायेदार व पेइंग गेस्ट के रूप में रहने वालों का भी चरित्र सत्यापन कराना होगा। इसके लिए सभी थानों में चरित्र सत्यापन फार्म उपलब्ध कराया गया है।

अधिकारी कर्मचारियों की बैठक लेते हुए एसपी जितेन्द्र शुक्ला प्रत्येक थाना व चौकी क्षेत्र में संचालित उद्योंगों, कंपनियों में कार्यरत श्रमिकों, कर्मचारियों का चरित्र सत्यापन किया जाना आवश्यक है। इसी तरह किराये के आवासों में निवासरत व्यक्तियों एवं पीजी के रूप में निवासरत लोगों के भी चरित्र सत्यापन करना है। इस संबंध में चरित्र सत्यापन फार्म जारी किया गया है, जिसे भरवाकर सत्यापन किया जाएगा।

यदि किसी भी उद्योगों, कंपनियों में कार्यरत श्रमिकों, कर्मचारियों, किरायेदारों, पीजी का चरित्र सत्यापन संबंधितों व्दारा नहीं कराया जाता है और वे अपराधिक प्रकरणों में संलिप्त पाए जाते हैं तो संबंधित उद्योग, कंपनियों के संचालक व मकान मालिक इसके लिए जिम्मेदार होंगे और उन पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

जिले में चलेगा साइबर जन जागरूकता पखवाड़ा

बैठक के दौरान एसपी जितेन्द्र शुक्ला ने साइबर जन जागरूकता पखवाड़ा अभियान चलाये जाने जिले के समस्त राजपत्रित अधिकारियों, थाना व चौकी प्रभारियों को निर्देशित किया है। साईबर अपराधों की रोकथाम के लिए जिले के स्कूल व कालेजों में जाकर ऑनलाइन, ऑफलाईन वर्कशाप का आयोजन करने, वीडियो पोस्ट तैयार कर जिला पुलिस के वेबसाईट एवं अन्य महत्वपूर्ण सोशल मीडिया हैडल में पोस्ट करने का निर्देश दिया गया।

इस दौरान एसपी शुक्ला ने प्रमुख चौक-चौराहो में साइबर जगरूकता के लिए प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया। एसपी शुक्ला ने साइबर हेल्पलाईन नंबर 1930 का प्रदर्शन करने कहा है। यदि कोई साइबर फ्रॉड में फंसता है तो इस नंबर पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं।

इसके अलावा नेशनल साइबर काइम रिपोर्टिंग पोर्टल (https://cybercrime.gov.in) का अधिकाधिक उपयोग कर साइबर दोस्त (@Cyberdost) को फॉलो कर प्रचार-प्रसार करने दिशा निर्देश दिया गया। बैठक में एएसपी सिटी सुखनंदन राठौर, एएसपी ग्रामीण वेदव्रत सिरमौर, एएसपी अभिषेक झा, एएसपी ऋचा मिश्रा सहित पुलिस अनुविभागीय अधिकारी एवं समस्त थाना व चौकी प्रभारियों के साथ यातायात विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *