Union Budget 2024: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (nirmala sitharaman) ने इस बार के बजट में म‍िड‍िल क्‍लास को ध्‍यान में रखकर कई ऐलान क‍िये. इस दौरान उन्‍होंने एक करोड़ घरों के लिए पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का ऐलान क‍िया जाएगा.

इस योजना का फायदा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को द‍िया जाएगा. इसके अलावा महिलाओं के नाम रजिस्ट्री पर स्टाम्प ड्यूटी में राहत का प्रस्ताव भी व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से द‍िया गया. प्राइवेट सेक्‍टर के साथ मिलकर छोटे न्यूक्लियर पावर प्लांट बनाने का भी प्रस्‍ताव बजट भाषण के दौरान द‍िया गया.

कब शुरू हुई पीएम सूर्य घर बिजली योजना

प्रधानमंत्री मोदी पहले भी पीएम सूर्य घर बिजली योजना (PM Surya Ghar Yojana) का ज‍िक्र कई बार अपने भाषण में कर चुके हैं. केंद्र सरकार की इस महत्‍वाकांक्षी योजना की घोषणा पीएम मोदी ने अयोध्‍या कमें राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्‍ठा के मौके पर की थी. योजना के तहत एक करोड़ से ज्‍यादा लोग पहले ही रज‍िस्‍ट्रेशन करा चुके हैं. लोगों को मुफ्त बिजली देने के लिए पीएम सूर्य घर योजना एक बड़ा ‘हथियार’ है.

क्‍या है पीएम सूर्य घर योजना?

पीएम सूर्य घर योजना के तहत सरकार रूफटॉप सोलर सिस्‍टम लगाने पर सब्सिडी देती है. शुरुआत में योजना के तहत देश के एक करोड़ परिवारों को फायदा द‍िया जाएगा. योजना का लाभ देश के ऐसे परिवारों को दिया जाएगा, जिनकी सालाना आय 2 लाख रुपये तक या इससे कम है. इसके तहत सोलर पैनल से गरीब परिवारों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी. सोलर पैनल से पैदा होने वाली बिजली का यूज अगर कोई परिवार नहीं कर पाता है तो वह एक्‍सट्रा बिजली को सरकार को बेच सकता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *