भिलाई [न्यूज़ टी 20] Sarkari Naukri : युवाओं के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में नौकरी पाने का मौका है। बीएसएफ ने ग्रुप-बी के पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। जूनियर इंजीनियर, सब-इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर जैसे पदों के लिए बीएसएफ ने आवेदन आमंत्रित किए हैं।

जिनके लिए बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। कुल 90 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा 57 वैकेंसी सब इंस्पेक्टर (वर्क्स) के लिए हैं।

इसके बाद जूनियर इंजीनियर/ सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) के 32 पोस्ट हैं। वहीं इंस्पेक्टर (आर्किटेक्ट) की एक पोस्ट पर भर्ती होनी है।

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता

इंस्पेक्टर (आर्किटेक्ट) के पद लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर की डिग्री होना जरूरी है। एसआई के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स पास किया होना चाहिए।

जूनियर इंजीनियर/एसआई (इलेक्ट्रिकल) के पद के लिए उम्मीदवार ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स किया हो। इन पदों पर आवेदन कर रहे उम्मीदवारों की आयु 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र में नियमानुसार छूट दी जाएगी। इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और शारीरिक मानक परीक्षण के आधार पर होगा।

एसआई, जेई और इंस्पेक्टर के इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 जून, 2022 है।

इन पदों पर नौकरी करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बीएसएफ की वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एसआई, जेई और इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 200 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, बीएसएफ सेवा कर्मियों और पूर्व सैनिकों से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क नहीं देना है।

BSF Recruitment 2022 Group B SI JE and Inspector posts

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *