भिलाई नगर / छत्तीसगढ़ के भिलाई में युवा खेल एवं सांस्कृतिक मंडल द्वारा प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी दशहरा पर्व का आयोजन रावण दहन, आतिशबाजी का कार्यक्रम 5 अक्टूबर 2022 दिन बुधवार को किया जा रहा है। समिति विगत 26 वर्षों से यह कार्यक्रम आयोजित करते आ रही है।

इस वर्ष समिति द्वारा दशहरा उत्सव कार्यक्रम का 27 वां वर्ष है। समिति द्वारा इस वर्ष 75 फ़ीट रावण के पुतले का निर्माण करवाया गया है तथा 50 फीट के कुंभकरण एवं मेघनाथ के पुतले का भी निर्माण किया गया है। कार्यक्रम को सफल बनाने वाले विशाल जनसमूह की मांग को देखते हुए ।

दर्शकों के मनोरंजन हेतु इस वर्ष बॉलीवुड (मुंबई) के सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार जॉनी लीवर के भाई जिम्मी मोसेस जी एवं मशहूर बैंड सिंगर सहित कॉमेडी नाइट कार्यक्रम का आयोजन रखा गया है जो अपने नए अंदाज में दर्शकों का मनोरंजन करेंगे।

बच्चों के विशेष मनोरंजन के लिए काकीनाडा (आंध्रप्रदेश) एवं शिवाकाशी की मनमोहक आतिशबाजी का भी आयोजन किया जाएगा इसके अतिरिक्त आतिशबाजी में आईपीएल स्तर की आकाशीय इलेक्ट्रॉनिक आतिशबाजी का आयोजन किया जाएगा।

हर वर्ष हजारों की संख्या में जनसमूह इस कार्यक्रम में उपस्थित होते हैं उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए विशेष व्यवस्था की गई है दर्शकों के बैठने के लिए 10,000 कुर्सियों की व्यवस्था की गई है किसे चार विभिन्न वर्गों में बांटा गया है गाड़ियों की पार्किंग हेतु चार विभिन्न स्थान निर्धारित किए गए हैं ।

जिसमें गेस्ट पास पार्किंग सेक्टर 7 इस्पात क्लब के भीतर, वीवीआइपी पार्किंग व्यवस्था सेक्टर 7 इस्पात क्लब के भीतर, वीआईपी एवं पास तथा अन्य जनसमूह के लिए पार्किंग की व्यवस्था हाई स्कूल सेक्टर 7 के मैदान एवं सेक्टर 8 स्टील क्लब के सामने मैदान में की गई है दर्शकों की सुरक्षा हेतु बैरिकेटिंग भी किया गया है।

सुरक्षा की दृष्टि से आयोजन स्थल जिसमें मुख्य ग्राउंड सेक्टर 7 हाई स्कूल मैदान एवं आसपास के अन्य स्थानों को टावर बनाकर प्रकाश हेतु लाइट की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम स्थल पर पुलिस बल के साथ साथ समिति के कार्यकर्ता दर्शकों की सहायता एवं व्यवस्था में उपस्थित रहेंगे। समिति द्वारा दर्शकों की सुविधा के लिए दो सहायता केंद्र बनाए गए हैं।

समिति द्वारा आयोजित समस्त कार्यक्रमों एवं व्यवस्थाओं की जानकारी युवा खेल एवं सांस्कृतिक मंडल के अध्यक्ष चन्ना केशवलू द्वारा दी गई। विगत 26 वर्षों से सहयोग आशीर्वाद एवं अपार प्यार प्रदान करते हुए ।

दशहरा के इस कार्यक्रम को 27 वर्ष तक पहुंचाने के लिए समिति भिलाई एवं दुर्ग के समस्त गणमान्य नागरिकों का हृदय से आभार प्रकट करती है एवं सभी गणमान्य नागरिकगणों से अपील करती है कि प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी दशहरा पर्व के कार्यक्रम को अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर सफल बनाएं।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *